पंजाब के गैर स्मार्ट कार्ड धारकों को भी अब मिलेगा मुफ्त राशन

punjabkesari.in Sunday, May 31, 2020 - 10:00 AM (IST)

चंडीगढ़(शर्मा): कोरोना वायरस के चलते गैर स्मार्ट कार्ड धारकों को भी मुफ्त राशन मुहैया करवाने के लिए पंजाब सरकार द्वारा ‘आत्म निर्भर योजना’ की शुरुआत की गई है, जिसके तहत राज्य के 14.15 लोगों को कवर किया जाएगा। इस योजना का ऐलान पंजाब के खाद्य, नागरिक आपूर्ति और उपभोक्ता मामले विभाग के कैबिनेट मंत्री भारत भूषण आशु द्वारा उनकी पत्नी ममता आशु ने लुधियाना में किया।

लुधियाना(पूर्वी) हलके के विधायक संजीव तलवाड़ विशेष मेहमान के रूप में पहुंचे। इस अवसर पर एडीशनल डिप्टी कमिश्नर (व) अमृत सिंह और नगर निगम की संयुक्त कमिश्नर स्वाती टिवाना, सुखविन्दर सिंह गिल और मिस हरवीन कौर (दोनों जिला खाद्य और सप्लाई कंट्रोलर) और अन्य भी उपस्थित थे।

समारोह का संबोधन करते हुए आशु ने बताया कि पंजाब सरकार की ओर से आत्म निर्भर स्कीम के अंतर्गत ऐसे जरूरतमंद व्यक्ति /लेबर /प्रवासी मजदूरों को भी मुफ्त राशन देने का फैसला किया गया है, जो स्मार्ट राशन कार्ड धारक नहीं हैं। इन व्यक्तियों की पहचान की जा रही है।

आत्म निर्भर स्कीम के अधीन इन जरूरतमंदों को 10 किलो आटा, एक किलो दाल, एक किलो चीनी प्रति व्यक्ति मुहैया करवाई जाएगी। इस स्कीम के अधीन प्रवासी मजदूरों के इलावा रजिस्टर्ड मजदूर /भट्टों पर काम करते मजदूर भी शामिल किए गए हैं। जहां सभी पंजाब में लगभग 14.15 लाख जरूरतमंद इस स्कीम के अधीन कवर किए जाने हैं, वहीं लुधियाना शहर में प्रवासी मजदूरों ज्यादा होने के कारण जिला लुधियाना में लगभग 5.86 लाख मजदूरों को इस स्कीम के अधीन कवर किया जाएगा।

 

Edited By

Sunita sarangal