कोरोना का कोई भी संदिग्ध व्यक्ति न लापता हुआ न फरार, मीडिया रिपोर्ट गलत: सिद्धू

punjabkesari.in Thursday, Mar 19, 2020 - 03:47 PM (IST)

चंडीगढ़: पंजाब सरकार ने स्पष्ट किया है कि पंजाब में कोरोना वायरस का कोई भी मरीज लापता या फरार नहीं हुआ है। यह जानकारी स्वास्थ्य मंत्री बलबीर सिंह सिद्धू ने दी। उन्होंने मीडिया की रिपोटस को गैरजिम्मेदार और गलत करार देते हुए खारिज कर दिया। उन्होंने कहा कि लुधियाना के सिविल सर्जन ने जिन 167 लापता लोगों का जिक्र किया था, वे कोविड-19 के संदिग्ध केस नहीं थे लेकिन इनमें विदेशी दौरा करने वाले कुछ लोग थे जिन्हें भारत सरकार की तरफ से संपर्क करने के अधूरे विवरण साझा करने के कारण ढूंढा नहीं जा सका। इन लोगों के बारे ही रिपोटर्स सामने आईं कि वे कोरोना के संदिग्ध मामले थे जो फरार या लापता हो गए। 

सिद्धू ने कहा कि कोरोना वायरस के फैलने के मद्देनजर इन सभी लोगों की दिल्ली हवाई अड्डे पर पहले ही जांच की जा चुकी है और भारत सरकार की तरफ से सभी यात्रियों की रिपोटें पंजाब सहित सभी सम्बन्धित राज्यों के साथ साझा की जाती हैं। उन्होंने स्पष्ट किया कि जिन यात्रियों में कोरोना वायरस के लक्षण पाए गए हैं, उनको प्रोटोकोल के मुताबिक एकांत में रखा गया। सिद्धू ने कहा कि इस मामले में भारत सरकार द्वारा साझे किए गए 335 यात्रियों के संपर्क विवरण अधूरे थे और इन यात्रियों की सूचियों को जिला प्रशासन के साथ साझा किया गया था और केंद्र सरकार को भी नियमित तौर पर सूचित किया गया था।

इसके बाद इनमें से 191 यात्रियों को सफलतापूर्वक संपर्क किया गया और उनमें किसी भी तरह के कोई लक्षण नहीं पाए गए थे और निगरानी के 14 दिनों के समय को पूरा कर चुके थे। उन्होंने स्पष्ट करते हुए कहा कि पंजाब में अब तक कोविड-19 के सिर्फ एक मामले की पुष्टि हुई है। यह यात्री इटली से आया था और इसकी अमृतसर अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर जांच की गई थी और जीएमसी अमृतसर में दाखिल करवाया गया था जिसकी स्थिति अब स्थिर है। 

उसके पारिवारिक सदस्यों की जांच की गई और यह नेगेटिव पाए गए। मरीज ने अस्पताल में 14 दिन का समय पूरा कर लिया है और इसके सैंपल आज फिर से टैस्ट के लिए लैब में भेजे गए हैं। उनके अनुसार अब तक 7523 यात्रियों की सूची राज्य सरकार को प्राप्त हुई है और इनमें से 6083 ने निगरानी का समय पूरा कर लिया है। राज्य में जांचे गए नमूनों की कुल संख्या 117 रही, जिनमें से एक पॉजिटिव पाए जाने के अलावा 112 के नेगेटिव पाए गए हैं। चार टैस्टों की रिपोर्ट अभी आनी है। आठ व्यक्तियों को अस्पतालों में निगरानी अधीन रखा गया है जबकि 1298 की घरों में ही निगरानी की जा रही है। 

Vaneet