स्मार्ट क्लास रूम वाला सरकारी प्राइमरी स्कूल नूरपुर क्रिपालके

punjabkesari.in Monday, Jun 25, 2018 - 11:35 PM (IST)

श्री मुक्तसर साहिब(दर्दी): जिला श्री मुक्तसर साहिब के गांव नूरपुर क्रिपालके का सरकारी प्राइमरी स्कूल स्मार्ट क्लास रूम वाला स्कूल है जहां बच्चे आधुनिक पढ़ाई विधियों के साथ शिक्षा ग्रहण कर रहे हैं। इस स्कूल के मेहनती स्टाफ और गांव के लोगों के सहयोग ने इस स्कूल को दूसरों से खास बना दिया है। इन ही खूबियों के कारण यह स्कूल पंजाब के सब से बढिय़ा 300 प्राइमरी स्कूलों में चुना गया था।

विद्यालय के प्रधानाचार्य विनोद कुमार बताते हैं कि इस स्कूल को इस स्थान तक पहुंचाने में उसने अपने दो साथी अध्यापकों क्रमवार कांता रानी और गगनदीप सिंह के साथ मिल कर लंबी यात्रा तय की है। स्कूल में पहले एक ही कमरा था जो कि 5 कक्षाओंं के 52 बच्चों के लिए काफी नहीं था। इस लिए उन्होंने गांव वासियों के सहयोग के साथ एक ओर कमरे का स्कूल में निर्माण करवाया। 

इसी तरह बच्चों की पढाई में रुचि में वृद्धि और उन को नयी पढ़ाई तकनीकों के साथ जोडऩे के लिए इन अध्यापकों ने अपने स्कूल को स्मार्ट क्लास रूम वाला स्कूल बनाने का निश्चय किया और गांव के लोगों और ओर सहयोगियों ने इस लक्ष्य की पूर्ति में भी दिल खोल कर सहयोग किया। बच्चों के लिए पढ़ाई के यह विधि ज्यादा कारगार सिद्ध हुई और गणित, विज्ञान समेत अलग अलग विषयों के कठिन अध्यायों को समझना बाल मनों के लिए आसान हो गया। 

इस तरह पढे हुए पाठ बच्चे को लंबे समय तक याद रहते हैं। इसी का ही नतीजा रहा कि स्कूल का इस साल 5वीं का नतीजा 100 प्रतिशत रहा है। विनोद कुमार अनुसार यह स्मार्ट क्लास रूम के साथ पढाने की तकनीक का प्रभाव बहुत सार्थक रहा है और बच्चों के लिए पढ़ाई अब बोझ नहीं बल्कि वह नित्य दिन कुछ नया सीखने के लिए उत्सुक दिखाई देते हैं। उन्होंने कहा कि किताब से या बोर्ड से पढ़ाने की बजाय जब बच्चे स्क्रीन पर उन चीजों के वीडियो देखते हैं तो इस के साथ उन की समझ का दायरा ओर विशाल होता है। स्कूल प्रमुख विनोद कुमार कहते हैं कि सिर्फ स्मार्ट क्लास रूम ही नहीं बल्कि वह हर पक्ष से यह यत्न करते हैं कि बच्चों का सर्वांगिण विकास हो।

स्कूल के सभी बच्चे वर्दी में स्कूल आते हैं। इस के बिना बच्चों को शैक्षणिक गतिविधियों और खेल की तरफ भी प्रेरित किया जाता है। वह कहते हैं कि पढ़ो पंजाब पढ़ाओ पंजाब प्रोजैक्ट के अंतर्गत गतिविधियों का पूरा कैलेंडर आता है और हम उसी अनुसार बच्चों को यह गतिविधियों करवाते हैं। पोस्टर मेकिंग मुकाबलों में इस स्कूल के जसकरन सिंह ने ब्लाक स्तर पर पहला और जिला स्तर पर दूसरा इनाम जीते। सुंदर लेखन मुकाबलों में शमशेर सिंह ने ब्लाक में से पहला और जिले में से दूसरा स्थान हासिल किया। पहाड़े याद करने में संतोख कौर ने ब्लाक में से दूसरा स्थान हासिल किया।

इस स्कूल का हस्थलिखित मैगजीन पंजाब के 10 श्रेष्ठ स्कूल मैग्जीनों में चुना गया है। इस साल छुट्टियों में अध्यापकों ने विद्यार्थियों के लिए 10 दिन के समर कैंप का भी आयोजन किया। इन्ही खूबियों कारण यहां नूरपुर क्रिपालके के अलावा खपियां वाली, ढाणी गोपाल सिंह, ढाणी शिवपुर कुकरिया से भी बच्चे पढऩे आते हैं जिन को स्कूल अध्यापक गगनदीप सिंह स्वयं स्कूल तक ले कर आता है। इन्ही प्राप्तियों के साथ यह स्कूल अपने आसपास के स्कूलों के लिए मार्ग दर्शक सिद्ध हो रहा है।

Punjab Kesari