स्मार्ट सिटी की तीसरी वर्षगांठः ग्राऊंड लैवल पर शुरू नहीं हो पाया एक भी प्रोजैक्ट

punjabkesari.in Tuesday, Jun 26, 2018 - 08:22 AM (IST)

लुधियाना(हितेश): केन्द्र सरकार यहां तक कि प्रधानमंत्री मोदी के ड्रीम प्रोजैक्ट स्मार्ट सिटी मिशन की तीसरी वर्षगांठ पर आयोजित समारोह में नगर निगम अफसरों द्वारा किए गए दावों की असलियत यह है कि लुधियाना में अब तक एक भी प्रोजैक्ट ग्राऊंड स्तर पर शुरू नहीं हो पाया है।

यहां बताना उचित होगा कि स्मार्ट सिटी बनाने के लिए लुधियाना का नाम 2016 के दौरान पहले 20 शहरों की लिस्ट में शामिल किया गया था। लेकिन उस पर काम शुरू करने की जगह काफी समय सर्वे के नाम पर निकाल दिया गया है, फिर डिटेल प्रोजैक्ट रिपोर्ट बनाने से लेकर बोर्ड ऑफ डायरैक्टर्स की मंजूरी मिलने की एक लंबी प्रक्रिया में से गुजरना पड़ता है। एक साल पहले स्मार्ट सिटी की वर्षगांठ के मौके पर डी.सी. नगर निगम व पुलिस कमिश्नर ने 20 सरकारी बिल्डिंगों पर सोलर सिस्टम लगाने के जिस प्रोजैक्ट का उद्घाटन किया था वह अब तक पूरा नहीं हो पाया है, क्योंकि मीटर न लगने की वजह से बिजली की सप्लाई मिलनी शुरू नहीं हुई है। इसी दिन रखे गए नींव पत्थर से संबंधित 756 डिजीटल साइन बोर्ड लगाने का काम भी ग्राऊंड पर शुरू नहीं हो पाया है।

सी.एम. द्वारा रखे नींव पत्थरों का बन रहा मजाक
चीफ मिनिस्टर द्वारा 11 मार्च को मलहार रोड पर स्मार्ट सिटी से संबंधित कई प्रोजैक्टों का नींव पत्थर रखा गया था, जिनमें से कई प्रोजैक्ट तो अभी डी.पी.आर. फाइनल होने के अलावा टैंडर लगाने की कागजी कार्रवाई में ही उलझे हुए हैं। इसके अलावा सोडियम की जगह एक लाख से ज्यादा एल.ई.डी. स्ट्रीट लाइट प्वाइंट लगाने की जिस योजना का वर्क आर्डर जारी हो चुका है, वह अभी सर्वे करने पर ही अटकी हुई है।

 अलाटमैंट से संबंधित 3 प्रोजैक्टों का स्टेटस 
- 20 सोलर पैनलों से नहीं बननी शुरू हुई बिजली, लागत-2.55 करोड़
- नहीं लगने शुरू हुए 756 डिजीटल साइन बोर्ड, लागत-9.14 करोड़
- सर्वे से आगे नहीं बढ़ पाई एल.ई.डी. लाइटें लगाने की योजना, लागत-44 करोड़

वित्तीय पहलू पर एक नजर
- केंद्र सरकार ने जारी किए हैं 194 करोड़
- निगम ने बना डाले 422 करोड़ के 20 प्रोजैक्ट
- 60 करोड़ के प्रोजैक्ट शुरू करवाने का हो रहा दावा हवा में लटक रही योजनाएं
-  फिरोजगांधी मार्कीट में मल्टी स्टोरी पार्किंग
- नो व्हीकल जोन बनाकर ई-रिक्शा चलाना
-  इंडस्ट्री एरिया में साइकिल ट्रैक बनाना

Anjna