बजट में कुछ भी नया नहीं, अर्थव्यवस्था को लेकर सरकार गंभीर नहीं : अमरेन्द्र

punjabkesari.in Sunday, Feb 02, 2020 - 08:44 AM (IST)

चंडीगढ़/जालंधर (अश्विनी/ धवन): पंजाब के मुख्यमंत्री कै. अमरेन्द्र सिंह ने कहा कि केंद्रीय बजट में कुछ भी नया नहीं है। इसमें पंजाब की तरफ बिल्कुल ध्यान नहीं दिया गया। जिससे आर्थिक सुधारों का रास्ता साफ हो सके या सार्वजनिक खपत को बढ़ाने के प्रयास किए जा सकें जोकि अर्थव्यवस्था को पुनजीर्वित करने के लिए जरूरी हैं। केंद्रीय बजट समाज के किसी भी वर्ग की समस्याओं को हल करने में सफल नहीं हुआ। चाहे वह किसान वर्ग हो, युवा वर्ग हो, इंडस्ट्री या मध्यम वर्ग व गरीब वर्ग हो। 

बजट ने लोगों की आकांक्षाओं पर पानी फेर दिया है तथा ऋण के जाल में फंसे किसानों की समस्याओं का समाधान नहीं किया गया है। इसी तरह पराली जलाने के बदले किसानों को बोनस देने का भी जिक्र नहीं किया गया और न ही इंडस्ट्री को सुधारने की तरफ कोई कदम उठाया गया है। मुख्यमंत्री ने कृषि क्षेत्र के लिए घोषित 16 सूत्रीय एक्शन प्लान पर टिप्पणी करते हुए कहा कि इसमें फसल विविधिता को बढ़ावा देने का कोई जिक्र नहीं है। पंजाब समेत राज्यों में पड़े अतिरिक्त खाद्यान्नों को उठाने का भी उल्लेख नहीं किया गया। पंजाब सहित राज्यों को जी.एस.टी. का बकाया देने के बारे में भी कोई वायदा नहीं किया गया है। 

उद्योग व वाणिज्य को प्रोत्साहन देने के लिए 27300 करोड़ की राशि आबंटित की गई है। केंद्र ने न तो श्री गुरु नानक देव जी के 550वें प्रकाश पर्व पर पंजाब की कोई मदद की थी और न ही अब श्री गुरु तेग बहादुर जी के 400वें प्रकाश पर्व को मनाने के लिए भी कोई धनराशि रखी गई है।

Edited By

Sunita sarangal