‘कैप्टन के खिलाफ भी जारी हो सदन के विशेषाधिकार उल्लंघन का नोटिस’

punjabkesari.in Tuesday, Apr 03, 2018 - 05:30 PM (IST)

चंडीगढ़  (शर्मा): नेता विपक्ष सुखपाल सिंह खैहरा ने विधानसभा के स्पीकर राणा के.पी. सिंह को पत्र लिखकर मुख्यमंत्री कै. अमरेंद्र सिंह के खिलाफ विधानसभा की लाइव कार्रवाई को अपने फेसबुक पेज पर सांझा करने के चलते सदन के विशेषाधिकार के उल्लंघन का नोटिस जारी करने की मांग की है। खैहरा ने आरोप लगाया कि कैप्टन ने विधानसभा के बजट सत्र के दौरान राज्यपाल के अभिभाषण के धन्यवाद प्रस्ताव के अपने समापन संबोधन की 2 क्लिप्स अपने फेसबुक पेज पर अपलोड की हैं जोकि विधानसभा के रूल्स ऑफ प्रोसिजर एंड कंडक्ट ऑफ बिजनैस के खिलाफ हैं।


खैहरा ने कहा कि वह खुद व लोक इंसाफ पार्टी के विधायक सिमरजीत सिंह बैंस पहले ही सदन के विशेषाधिकार के उल्लंघन के नोटिस का सामना कर रहे हैं। हालांकि हम दोनों ने कभी विधानसभा की लाइव कार्रवाई को सोशल मीडिया में शेयर नहीं किया। 


खैहरा ने कहा कि मेरे मामले में यह नोटिस फेसबुक पेज को शेयर करने के लिए जारी किया गया था लेकिन यह क्लिप उस समय की थी जब सदन की कार्रवाई स्थगित थी जबकि सिमरजीत सिंह मान ने तो कैंटीन एरिया के ऑडियो स्पीकर से रिकार्ड की गई विधानसभा की कार्रवाई को शेयर किया था। ऑडियो स्पीकर की सुविधा कैंटीन के अलावा विभिन्न दलों के कार्यालयों में भी उपलब्ध है लेकिन मुख्यमंत्री कै. अमरेंद्र सिंह के मामले में उन्होंने अपने भाषण की लाइव क्लिप्स शेयर की हैं जोकि स्पष्ट रूप से सदन के विशेषाधिकार का उल्लंघन है।


खैहरा ने अपने पत्र में कहा कि विरोधी पक्ष के रूप में हम विधानसभा की कार्रवाई के लोकसभा, राज्यसभा व दिल्ली की विधानसभा की तर्ज पर लाइव प्रसारण के हिमायती हैं लेकिन जब तक इस संबंधी कोई फैसला नहीं हो जाता देश का कानून सभी पर एक जैसा लागू होना चाहिए, बेशक फिर आरोपी विधायक हो या फिर मुख्यमंत्री। यह नहीं हो सकता कि एक ही आरोप के लिए मुख्यमंत्री पर कुछ और कानून लागू हों जबकि विरोधी दल के विधायक के लिए कुछ और। इसलिए मुख्यमंत्री के विरुद्ध सदन के विशेषाधिकार हनन का नोटिस जारी कर मामला सदन की विशेषाधिकार समिति को आवश्यक कार्रवाई के लिए भेज दिया जाए। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Punjab Kesari

Recommended News

Related News