फेसबुक पेज नोटिसबोर्ड की एक पोस्ट ने बचाई एक मरीज की जान

punjabkesari.in Monday, May 27, 2019 - 11:12 AM (IST)

जालंधर(खुराना): ज्यादातर लोग सोशल मीडिया यानी फेसबुक, व्हाट्सएप इत्यादि को मात्र मनोरंजन इत्यादि के लिए इस्तेमाल करते हैं परंतु देखा जाए तो इनके और भी बहुत से उपयोग हैं। फेसबुक पेज नोटिसबोर्ड-जालंधर के माध्यम से किए गए पोस्ट न केवल हजारों फेसबुक यूजर्स तक पहुंचते हैं बल्कि इन पोस्ट के माध्यम से समाज कल्याण तक के कार्य बखूबी होने लगे हैं। इससे पहले नोटिसबोर्ड-जालंधर पेज ने पर्यावरण संतुलन व प्रदूषण प्रति जागरूकता लाने के क्षेत्र में भी उल्लेखनीय कार्य किए हैं।

समाज कल्याण क्षेत्र की बात करें तो फेसबुक के नोटिसबोर्ड-जालंधर पेज की बदौलत न केवल एक मरीज की जान बची है बल्कि यह भी सामने आया है कि सही उद्देश्य के लिए असहाय की मदद करने वाले हाथ अनेकों हैं।दरअसल कुछ दिन पहले नोटिसबोर्ड-जालंधर पेज की एक मैम्बर तथा मॉडल टाऊन में एक बूटीक संचालिका अमन होठी ने इस पेज पर एक पोस्ट डाली जिसमें एक गरीब रिक्शा चालक की पत्नी का जिक्र था, जिसकी बाईपास सर्जरी होनी थी और उपचार के लिए 2 लाख रुपए से ज्यादा की जरूरत थी।अमन होठी का कहना है कि नोटिसबोर्ड पर पोस्ट डालते ही उसे काफी रिस्पांस मिलने लगा और देखते ही देखते संबंधित परिवार के बैंक अकाऊंट में पैसे ट्रांसफर होने लगे। इसी दौरान एक व्यक्ति ने तो सीधे अस्पताल जाकर भारी मात्रा में कैश भी जमा करवा दिया।

देखते ही देखते संबंधित परिवार के बैंक अकाऊंट में 3.25 लाख रुपए से भी ज्यादा एकत्रित हो गए। उन्होंने इसके लिए फेसबुक पेज नोटिसबोर्ड-जालंधर के एडमिन व संस्थापक टीनू लूथरा तथा करण पोपली इत्यादि का आभार व्यक्त किया, जिनके प्रयासों से यह सम्भव हो सका।उल्लेखनीय बात यह रही कि जरूरतमंद परिवार को आप्रेशन तथा दवाइयों के लिए जितने पैसों की जरूरत थी जब उससे कहीं ज्यादा पैसे इकट्ठे हो गए तो न केवल नोटिसबोर्ड पेज से उक्त पोस्ट को हटाना पड़ा बल्कि अमन होठी को अलग से एक पोस्ट डालनी पड़ी जिसमें उन्होंने लिखा कि इस उद्देश्य के लिए पूरी राशि इकट्ठी हो चुकी है इसलिए अब और राशि भेजने का सिलसिला बंद किया जाए और इस संबंध में फारवर्ड की गई पोस्ट को भी हटा लिया जाए।



ज्यादा एकत्रित राशि को अन्य कार्य हेतु उपयोग में लाएंगे : टीनू
नोटिसबोर्ड के एडमिन टीनू लूथरा ने सम्पर्क करने पर बताया कि आप्रेशन व दवाइयों हेतु पूरे पैसे एकत्रित हो चुके हैं। संबंधित परिवार के बैंक अकाऊंट में अतिरिक्त पैसों का पता लगाकर उन्हें ऐसे ही किसी अन्य कार्य हेतु उपयोग में लाया जा सकता है, जिस प्रकार नोटिसबोर्ड के मैम्बरों ने एक पोस्ट के आधार पर जरूरतमंद परिवार की मदद की वह सराहनीय है।

 

Vatika