पंजाब में अब 3 से 5 रेटिंग वाली कंपनी ही कर सकेगी खाने की होम डिलीवरी

punjabkesari.in Monday, Jan 20, 2020 - 02:32 PM (IST)

पटियाला: स्वास्थ्य विभाग ने होम डिलीवरी करने वाली कंपनियों की खाद सामग्री की गुणवत्ता जांचने के लिए नोटिस जारी करके कंपनियों को खाद सामग्री की रेटिंग कराने के लिए कहा है और 3 से 5 रेटिंग वाली खाद सामग्री ही कंपनियां सप्लाई कर सकेंगी। सरकार के मिशन तंदरुस्त पंजाब के निर्देशक काहन सिंह पन्नू ने कहा कि सूबे में खाद पदार्थों की दुकानों में 4 से 5 कंपनियां तैयार फूड सप्लाई कर रही हैं। यह कंपनियां ऑनलाइन ऑर्डर पर घर, दफ्तर, कॉलेज, यूनिवर्सिटी या फिर हॉस्टलों में तैयार खाद सामग्री पहुंचाती हैं। इसमें इस्तेमाल होने वाली खाद सामग्री किस स्तर की है और इसमें मसाले समेत अन्य सामान की गुणवत्ता क्या है, इस की जानकारी लोगों को नहीं होती। 

आमतौर पर कंपनियां मार्केटिंग की सेटिंग तो करवाते हैं परन्तु खाद सामग्री की नहीं। आजकल लोग बड़ी संख्या में फूड डिलीवरी कंपनियों से खाने-पीने की सामग्री मंगवाते हैं। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी 6 महीने से इन कंपनियों को कह रहे थे कि वह सामग्री की हाइजीन का विशेष ध्यान रखें। मिशन तंदरुस्त के पास पहुंची कुछ शिकायतों के बाद आधिकारियों ने इसका नोटिस लेते हुए कंपनियों को नोटिस जारी किए हैं।

30 जनवरी तक जवाब देने को कहा
पनू ने बताया कि उन्होंने पंजाब में ऑनलाइन फूड सप्लाई करने वाली जोमैटो और सविगी समेत अन्य कंपनियों को नोटिस देकर कहा है कि वह 30 जनवरी तक अपना जवाब दाखिल करे कि उनकी तरफ से सप्लाई की जा रही सामग्री की रेटिंग क्यों ना करवाई जाए।

केंद्रीय एजेंसियों की मदद के साथ होगी जांच
पन्नू मुताबिक खाद सामग्री की रेटिंग पंजाब सरकार के स्वास्थ्य विभाग और केंद्र सरकार की करीब 25 एजेंसियों की मदद के साथ होगी। इसमें किस तरह के मसाले और अन्य सामान इस्तेमाल होता है, इसकी जांच करके रेटिंग दी जाएगी। यह सारी प्रक्रिया 31 मार्च तक पूरी कर ली जाएगी। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vaneet

Recommended News

Related News