अब 30 मिनट में मिलेगी कोरोना वायरस टेस्ट की रिपोर्ट

punjabkesari.in Saturday, Sep 12, 2020 - 04:33 PM (IST)

सन्दौड़ (रिखी): डिप्टी कमिश्नर संगरूर रामवीर और सिवल सर्जन डा. राज कुमार के दिशा -निर्देशों और सीनियर मैडीकल अफ़सर फ़तेहगढ़ डाक्टर गीता का नेतृत्व में मिशन फतेह अधीन ब्लाक में सैंपलिंग की जा रही है। ब्लाक में जहाँ पहले सिर्फ़ आर. टी. पी. सी. आर टैस्ट के लिए कोविड -19 के नमूने लिए जाते थे अब इस के साथ सेहत केंद्र में रैपिड एंटीजन टैस्ट की भी शुरुआत की गई है, जिसका बहुत कम समय में नतीजा प्राप्त हो जाता है। 

जानकारी देते सीनियर मैडीकल अफसर डॉ गीता ने कहा कि अभी सिर्फ़ सेहत केंद्र फतेहगढ़ पंजगराईयां में ही कोरोना वायरस की जांच के लिए रैपिड एंटीजन टैस्ट शुरू किये गए हैं और बहुत जल्दी ही ब्लाक अधीन ग्रामीण अस्पताल कुठाला में भी इसकी शुरुआत की जा रही है। इस मौके मैडीकल अफसर कम कोविड नोडल अफ़सर डॉ ऋतु सेठी ने कहा कि इस रैपिड एंटीजन टैस्ट के द्वारा कोरोना वायरस की जांच का नतीजा 30 मिनट में प्राप्त हो जाता है।

उन्होंने कहा कि इसका उन व्यक्तियों को लाभ होगा जिनको ऐसी जगह जल्दी जाना होता, जहां कोविड जांच के नतीजे से बिना दाख़िल नहीं हुए जा सकता। उन्होंने कहा कि अब तक ब्लाक में से सिर्फ़ आर. टी. पी. सी. आर. टैस्ट के लिए ही कोरोना वायरस के नमूने ले कर संगरूर भेजे जाते थे, जहाँ से यह नमूने जांच के लिए पटियाला भेजे जाते थे। इस सारी प्रक्रिया में कम से -कम एक से दो दिन का समय लग जाता है। इसके अलावा ऋतु ने कहा कि इसलिए जिन को जल्दी नतीजो की ज़रूरत है, वह रैपिड एंटीजन के द्वारा जांच करवा सकता है। इस मौके ब्लाक ऐजुकेटर सोनदीप संधू, सेहत इंस्पेक्टर निभा सिंह आदि मौजूद थे। 

Tania pathak