श्रमिकों की कमी के चलते अब 8 की बजाए 12 घंटे तक काम लेेेे सकेंगे फैक्‍टरी मालिक

punjabkesari.in Sunday, Apr 19, 2020 - 12:33 PM (IST)

पंजाब: कोरोना वायरस के कारण हुए लॉकडाउन से आर्थिक व्यवस्था को बहुत झटका लगा है। ऐसे में केंद्र सरकार द्वारा कुछ रियायतें दी गयी है ताकि इसमें सुधार किया जा सके पंजाब सरकार भी उद्योगों को फिर से पटरी पर लाने की तैयारी में जुट गई है। पंजाब में श्रमिकों की कमी को दूर करने के लिए राज्य सरकार उद्योगों को मजदूरों से आठ घंटे के बजाय 12 घंटे काम लेने की छूट देने की तैयारी कर रही है। 

यह मांग पंजाब के उद्योगपतियों ने पंजाब श्रम विभाग के प्रधान सचिव वीके जंजुआ के साथ वीडियो कांफ्रेंसिंग के दौरान उठाई थी। श्रमिकों के घर लौटने से श्रमिकों की कमी हो गयी है। पीएचडी चैंबर की पंजाब ईकाई के चेयरमैन करण गिल्होत्रा ने कहा कि राज्य में गेहूं की कटाई शुरू हो गई है। कृषि क्षेत्र में श्रमिकों की आवश्यकता बढ़ने के कारण भी उद्योगों में कुछ हफ्ते के लिए श्रमिकों की कमी है। ऐसे में गिल्होत्रा ने कहा कि ऐसे में 12 घंटे काम करवाने पर विचार किया गया। वीके जंजुआ ने बताया कि पंजाब सरकार जल्द ही अधिसूचना जारी कर सकती है।

कल से इन दुकानों कों को खोला जाएगा 
सरकार ने उद्योगों व निर्माण गतिविधियों के आलावा हाईवे किनारे स्थित ढाबों, एयर कंडीशनर, कूलर व पंखे और इनको रिपेयर करने वाली दुकानों को खोलने की भी मंजूरी दी है। स्टोन क्रशर, रेत, सीमेंट और स्टील की बिक्री की भी इजाजत दी गई है। निर्माण सामग्री की ढुलाई के लिए ट्रांसपोर्ट को भी छूट दी गई है। इसी के साथ नए अकादमिक सेशन को देखते हुए स्टेशनरी की दुकाने भी खोलने का फैसला किया है। हालांकि हॉटस्पॉट शहरों को इनमें शामिल नहीं किया गया है। 

Author

Riya bawa