मालिकों ने निकाला नया रास्ता, अब छत रिपेयर करने की आड़ में बन रही हैं अवैध बिल्डिंगें

punjabkesari.in Sunday, Jun 21, 2020 - 12:49 PM (IST)

जालंधर (खुराना): शहर की 450 से ज्यादा अवैध बिल्डिंगों व अवैध कॉलोनियों का मामला इन दिनों पंजाब एंड हरियाणा हाईकोर्ट में चल रहा है और माननीय अदालत ने इन सभी अवैध निर्माणों पर कड़ी कार्रवाई के निर्देश दे रखे हैं जिनके चलते निगम ने 100 से ज्यादा अवैध बिल्डिंगों को सील कर रखा है और दर्जनों बिल्डिंगों को डिच मशीन से तोड़ा भी जा चुका है ।

आर.टी.आई. की शिकायतों तथा अदालत की कार्रवाई से डरते हुए अब अवैध बिल्डिंगों के मालिकों ने नया रास्ता निकाला है, जिसके तहत अवैध बिल्डिंग बनाने वाले निगम को पुरानी बिल्डिंग की छत रिपेयर करने हेतु अर्जी दे देते हैं और उस अर्जी को राजनीतिक प्रेशर डलवा कर निगम से मंजूर भी करवा लिया जाता है। उसके बाद जो खेल शुरू होता है उसके तहत पुरानी बिल्डिंग को तोड़कर वहां पिल्लरों की सहायता से मल्टीस्टोरी कमर्शियल बिल्डिंग खड़ी कर दी जाती है।

नियम तो यह है कि पुरानी बिल्डिंग को रिपेयर करके बनी नई बिल्डिंग की छत की ऊंचाई उतनी ही होनी चाहिए और उसका बाकी स्ट्रक्चर भी बदला ना जाए परंतु ऐसे मामलों में सभी नियमों को दरकिनार करके नई अवैध बिल्डिंग खड़ी कर ली जाती हैं।
हाल ही में शहर के अंदरूनी बाजार में पुरानी बिल्डिंग के स्थान पर नई बिल्डिंग बनाने हेतु एक आवेदन प्राप्त हुआ जिस संबंध में निगम अधिकारियों का कहना है कि यहां भी नया निर्माण किए जाने की तैयारी है। निगम अधिकारी बताते हैं कि राजनीतिक दबाव के चलते उन्हें न केवल ऐसे आवेदन स्वीकार व मंजूर करने पड़ते हैं बल्कि अवैध रूप से बनी बिल्डिंगों को भी छोडऩा पड़ता है जिससे शहर में बिना नियमों के निर्माण लगातार हो रहे हैं।

हाल ही में निगम प्रशासन को एक शिकायत मिली है कि छोटा अली मोहल्ला के पास निकल पॉलिश वाली दुकान से जो गली बांसा वाला बाजार की ओर जाती है, वहां गली में ही एक पुरानी बिल्डिंग को तोड़कर नया कमॢशयल निर्माण किया गया है। इस बाबत निगम अधिकारियों को पूरी जानकारी है परंतु उस पर कोई कार्रवाई नहीं हुई। अब उस निर्माण में कामकाज खोलने की पूरी तैयारी है।
शिकायतकर्ता ने मांग की है कि पिछले 3 वर्षों दौरान निगम को छत रिपेयर इत्यादि करने हेतु जो आवेदन आए हैं उनकी विजिलैंस से जांच करवाई जाए ताकि पता चले कि उन आवेदनों के आधार पर शहर में कितनी

निगम के नोटिस के बावजूद बन रही है बर्तन बाजार में अवैध मार्कीट
पिछले दिनों निगम कमिश्नर को शिकायत मिली थी कि स्थानीय बर्तन बाजार की छोटी सी गली में अवैध रूप से कमॢशयल मार्कीट का निर्माण किया जा रहा है। यहां एक साथ कई अवैध दुकानें बनाई जा रही हैं। इस शिकायत के आधार पर निगम कमिश्नर ने वहां चल रहे निर्माण को रोकने के आदेश जारी किए थे जिसके बाद निगम इंस्पैक्टर ने वहां नोटिस सर्व किया था।

हैरानी की बात यह है कि निगम कमिश्नर के निर्देशों के बावजूद आज शनिवार को भी मौके पर निर्माण कार्य जारी रहा जिसकी शिकायत निगम इंस्पैक्टर को भी की गई। जब इस बाबत निगम कमिश्नर से संपर्क किया गया तो उन्होंने कहा कि ऐसे मामलों को गंभीरता से लिया जाएगा और अवैध निर्माण की अनुमति नहीं दी जाएगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

Tania pathak

Recommended News

Related News