अमृतसर में अब मीजल्स-रूबेला फैलने के कम चांस

punjabkesari.in Thursday, Jul 12, 2018 - 06:34 PM (IST)

अमृतसर(दलजीत शर्मा): बच्चों की सेहत को स्वस्थ रखने के लिए विश्व सेहत संगठन द्वारा भारत सरकार और पंजाब सरकार के साथ मिलकर शुरू किया गया मीजल और रुबेला टीकाकरण अमृतसर जिला में 94 प्रतिशत हो चुका है। 

डिप्टी कमिश्नर कमलदीप सिंह संघा ने बताया कि सेहत विभाग द्वारा बरसाती बीमारियों से बच्चों को बचाने के लिए किया गया यह बढिय़ा प्रयास है और इसके अच्छे नतीजे भविष्य में सामने आएंगे। उन्होंने बताया कि अप्रैल माह में शुरू की इस मुहिम को स्कूलों में छुट्टियां होने से पहले पूरा करने का अनुमान लगाया गया था, परन्तु सोशल मीडिया पर हुए गलत प्रचार ने इसको बुरी तरह प्रभावित कर दिया था परन्तु फिर भी सेहत विभाग द्वारा लोगों के पास तर्क के साथ रखे गए विचारों कारण यह सफलता मिली है। 

उन्होंने बताया कि अब तक 5,52,892 बच्चों को यह टीका दिया जा चुका है। इस मौके सिविल सर्जन डा. हरदीप सिंह घई ने जिला प्रशासन द्वारा इस मुहिम को दिए गए सहयोग के लिए धन्यवाद करते कहा कि 9 महीने से 15 साल तक की उम्र के बच्चों को यह टीके लगाए जा रहे हैं और हमारे लिए अब यह तसल्ली की बात है कि हम 94 प्रतिशत लक्ष्य पूरा कर चुके हैं।

उन्होंने बताया कि एक बार जब यह झूठे प्रचार कारण पटड़ी से उतर गई थी तो हम बेआस हो गए थे, परन्तु डिप्टी कमिश्नर संघा द्वारा की गई योजनाबंदी और टीमों को गांवों, शहरों के मोहतबरों, गुरु घर के ग्रंथियों, गैर सरकारी संस्थाओं, शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी, चीफ खालसा दीवान और अन्य संस्थाओं के साथ संबंध करने के दिए आदेश बाद में जब हमारी टीमों ने ऐसा किया तो इसके अच्छे नतीजे सामने आने लगे। 

उन्होंने इस मुहिम के लिए मीडिया द्वारा मिले सहयोग का भी विशेष धन्यवाद किया, जिनके जरिये लोगों तक सही बात पहुंची और वह अपने बच्चों को टीकाकरन करवाने के लिए राजी हुए।  जिला टीकाकरन अधिकारी रामेश पाल ने इस मुहिम के तजूर्बे सांझे करते बताया कि हमें बच्चों के टीकाकरन के लिए पहली बार इतनी मेहनत करनी पड़ी है। 

उन्होंने बताया कि अभी भी हमारी टीमें स्कूलों में पहुंच कर रहते बच्चों को टीके लगाने के लिए काम कर रही हैं और आशा है कि अगले सप्ताह में हम सौ प्रतिशत बच्चों को इस टीकाकरन के साथ सुरक्षित कर लेंगे। 

Punjab Kesari