अब शायद बरसातों के बाद ही बन पाएंगी शहर की टूटी हुई सड़कें

punjabkesari.in Monday, Apr 27, 2020 - 02:50 PM (IST)

जालंधर (खुराना): कोरोना वायरस ने जहां पूरे विश्व को हिलाकर रख दिया है, वहीं पूरे भारत विशेषकर पंजाब में लाखों करोड़ों लोग अपने.अपने घरों में लंबे समय से बंद हैं। ऐसे में विभिन्न वर्गों को जहां भारी मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है, वहीं सरकारी स्तर पर सभी काम धंधे रुके पड़े हैं और इसकी छाया विकास कार्यों पर भी पड़ती नजर आ रही है।
जालंधर की बात करें तो इसकी सभी मुख्य तथा संपर्क सड़कें पिछले लंबे समय से टूटी हुई हैं और अंदाजा लगाया जा रहा था कि यह सड़कें बनाने की प्रक्रिया मार्च महीने के मध्य में शुरू हो जाएगी परंतु अचानक कोरोना वायरस के हमले से ऐसी स्थिति बनी कि पूरे भारत में लॉकडाउन हुए एक महीने से ज्यादा समय हो चुका है। ऐसे में जालंधर नगर निगम के सभी विकास कार्य लगभग ठप पड़े हुए हैं और माना जा रहा है कि नई सड़कों का निर्माण कार्य इस गर्मी के सीजन में शायद ही शुरू हो और अगर सब ठीक-ठाक भी रहा तो आगामी बरसातों के बाद ही नई सड़कों का निर्माण कार्य संभव होगा। 

गौरतलब है कि लुक  बजरी की सड़कों के निर्माण में हॉट मिक्स प्लांट का मुख्य योगदान होता है जिसे फिलहाल कच्चा माल मिलने में भारी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। इस समय रेत, बजरी, पत्थर व अन्य  सामान  मुख्यत: हिमाचल से आता है। परंतु कोरोना वायरस की दहशत के चलते  इंटर स्टेट में बैन लगे हुए हैं । कई राज्यों के अलावा जिलों ने भी अपने बॉर्डर सील कर रखे हैं इसलिए हॉट मिक्स प्लांट वालों को जल्द स्थिति में सुधार दिखाई नहीं दे रहा। 

दूसरी ओर हॉट मिक्स प्लांट वालों के समक्ष इस समय लेबर का भारी संकट आ खड़ा हुआ है, क्योंकि काफी लेबर या तो अपने मूल प्रदेश या गांवों में लौट चुकी है या जाने को तैयार बैठी है। ठेकेदारों का मानना है कि ज्यों ही केंद्र या राज्य सरकार ने बसों तथा रेलगाडिय़ों का आवागमन शुरू किया, त्यों  ही शहरों में बाकी बची हुई लेबर भी अपने अपने मूल राज्य और घरों की ओर प्रस्थान कर जाएगी।  ऐसी स्थिति में हॉट मिक्स प्लांट चलने काफी मुश्किल हो जाएंगे इसीलिए माना जा रहा है कि जालंधर शहर की टूटी हुई सड़कों का निर्माण कार्य बरसातों के बाद ही शुरू हो पाएगा।

Author

Riya bawa