अब सामान्य बसों में भी पसंद की सीट बुक कर सकेंगे यात्री

punjabkesari.in Tuesday, Dec 17, 2019 - 09:38 AM (IST)

जालंधर(नरेंद्र मोहन): केवल लग्जरी बसों में ही नहीं बल्कि अब यात्री सामान्य बसों में भी अपनी पसंद की सीट को खुद ही बुक कर सकेंगे और खुद ही अपनी टिकट बना सकेंगे। पंजाब में बसों की डिजीटलाइजेशन की प्रक्रिया शुरू हो गई है। फिलहाल जालंधर-1 और 2 डिपो की 110 बसों में इस नई प्रणाली को शुरू कर दिया गया है। जी.पी.एस. प्रणाली को इन बसों में लगा दिया गया है। मोबाइल एप्प की तैयारी जारी है जिसे 1800 बसों में लगाया जाना है। बसों को चलाने अथवा रोकने में भी बस कर्मचारी अपनी मनमानी नहीं कर सकेंगे। 

यात्री मोबाइल पर देख सकेंगे कौन से रूट वाली बस इस वक्त कहां है
इस संबंधी तैयार किया जा रहा मोबाइल एप और बसों में इस प्रणाली को जोडऩे में 5.8 करोड़ रुपए की लागत आएगी। इस सिस्टम को यात्री अपने मोबाइल में डाऊनलोड कर सकेगा और खुद ही बसों की स्थिति को जान सकेंगे कि कौन से रूट वाली बस इस वक्त कहां है और उसमें कितनी सीटें खाली हैं और कौन-कौन सी सीटें भरी हैं। यात्री इसी एप से ही खाली सीट को बुक करवा सकेंगे। इसके लिए यात्री को अपने डैबिट अथवा क्रैडिट कार्ड से यात्रा का भुगतान करना पड़ेगा। अभी तक ई-टिकटिंग सिस्टम निजी और सरकारी बसों में है परन्तु नए सिस्टम में यह सिंगल प्लेटफार्म व्यवस्था होगी कि टिकट चाहे ऑनलाइन बुक हो या फिर बस स्टैंड पर कंडक्टर द्वारा परन्तु टिकट की हार्ड कॉपी कंडक्टर बस के अंदर यात्रा दौरान ही देगा और यह सिस्टम पूरी तरह सॉफ्टवेयर से जुड़ा होगा जिसकी पूरी जानकारी मोबाइल एप पर होगी अर्थात पूरा डाटा ही एक ही सर्वर पर उपलब्ध होगा। प्रथम चरण में इस सिस्टम को मुख्य सड़कों पर चलने वाली बसों में ही लागू किया जा रहा है।

महिलाओं और बच्चों के लिए आरक्षित होंगी सीटें 
इस प्रणाली अनुसार यात्री अपने मोबाइल एप को खोल कर, अपने रूट अनुसार खाली सीट देखकर बुक करवा सकेगा परन्तु महिलाओं और बच्चों के लिए सीटें आरक्षित होंगी। गत 20 नवम्बर को पंजाब की परिवहन मंत्री रजिया सुल्ताना ने पंजाब परिवहन विभाग के कार्यालय में इस प्रणाली की समीक्षा की थी। पंजाब ट्रांसपोर्ट विभाग के डायरैक्टर भूपिंद्र सिंह आई.ए.एस. ने बताया कि इस परियोजना वाली बसों की मॉनीटरिंग और कंट्रोल के लिए चंडीगढ़ में केंद्रीय कंट्रोल रूम बनाया गया है। उन्होंने बताया कि डिजीटल सिस्टम से समूह बसों की तीव्र गति, बसों के रूट और रात के ठहराव अथवा रूट में बदलाव पर नजर रखी जाएगी। इस सिस्टम में बस कर्मचारियों के व्यवहार की रिपोर्ट भी बनेगी।  

बस ड्राइवरों के मोबाइल इस्तेमाल पर लगेगी रोक 
पंजाब सरकार हरियाणा सरकार की भांति ही ड्राइवरों पर सख्ती करने जा रही है जिनके मोबाइल ड्यूटी दौरान चलते होंगे। विभाग को ऐसी शिकायतें भी मिली थीं कि ड्राइविंग दौरान ड्राइवर यात्रियों की सुरक्षा दाव पर लगाकर मोबाइल इस्तेमाल करते रहते हैं। पंजाब ट्रांसपोर्ट विभाग के डायरैक्टर भूपिंद्र सिंह ने बताया कि ट्रांसपोर्ट मंत्री रजिया सुल्ताना के ध्यान में यह बात है और इस बारे शीघ्र सख्त फैसला लेना है जिसमें ड्यूटी दौरान ड्राइवरों का मोबाइल बंद रहेगा और इसकी चैकिंग की जाएगी। अगर कोई ड्राइवर इसमें दोषी पाया गया तो उसके खिलाफ  सख्त कार्रवाई होगी।

swetha