अब कैश काउंटर पर 4 बजे तक बिजली बिल लेने का पावरकॉम ने सुनाया फरमान

punjabkesari.in Friday, Nov 06, 2020 - 10:26 PM (IST)

होशियारपुर (अमरेन्द्र मिश्रा): पावरकॉम मुख्यालय की तरफ से राज्य के सभी पावरकॉम सर्कल के अधीन आते सभी कैश काउंटर को 4 बजे तक खोलने का आदेश जारी हुआ है। पहले कैश काउंटर पर बिजली बिल 3 बजे तक बिजली बिल लिए जाते थे। पावरकॉम की तरफ से जारी आदेश में साफ तौर पर कहा है कि पावरकॉम के सभी कैश काउंटर वर्किंग डे के दौरान सुबह 9 बजे से दोपहर 4 बजे तक खुले रहेंगे। ऐसे में सवाल उठता है कि पावरकॉम की तरफ से सेवक मशीन को अगस्त महीने से ही हटा दिया गया है। सेवक मशीन के बंद कर देने के कारण स्टाफ की समस्या से जूझ रहे पावरकॉम में तैनात कैश काउंटर क्लर्क वर्क लोड बढ़ जाने से पहले ही परेशान थे वहीं अब ताजे फरमान को लेकर कैश काउंटर क्लर्क की बेचैनी बढ़नी स्वाभाविक ही है।

ग्रामीण क्षेत्र में तैनात कैश काउंटर क्लर्क की बढ़ेगी ज्यादा परेशानी
दूसरी तरफ स्टाफ की कमी की समस्या से जूझ रहे पावरकॉम कर्मचारियों का कहना है कि अभी तक 3 बजे तक बिजली बिल से जमा हुई रकम को बैंक में 4 बजे तक जमा कर दिया जाता है। अब नए आदेश के बाद जब कैश काउंटर 4 बजे तक खुले रहेंगे तो बैंक में कैश जमा करने में भारी परेशानी होगी। सबसे बड़ी समस्या ग्रामीण क्षेत्र में पड़ते कैश काउंटर पर तैनात कर्मचारियों की परेशानी बढ़ेगी।

सेवक मशीन संचालक का करार हो गया है खत्म
पावरकॉम मैनेजमेंट ने बिजली के बिल जमा करवाने के लिए 5 साल पहले राज्य के बहुसंख्यक बिजली दफ्तरों में सेवक मशीनें लगवाई थीं जो अब अगस्त महीने के बाद बंद हो चुकी है। 31 जुलाई 2020 को सेवक मशीनों की संचालक कंपनी का पावरकॉम के साथ करार खत्म हो जाने के बाद कैश काउंटर पर बिजली उपभोक्ताओं की लंबी लंबी कतारें लग रही है। इसके कारण ना सिर्फ कैश काउंटर क्लर्क बल्कि बिजली उपभोक्ताओं की भी परेशानी बढ़ी हुई है।

पंजाब में लगे थे 89 बिजली बिल सेवक मशीन 
गौरतलब है कि पावरकॉम मैनेजमेंट ने लोगों को लंबी लाइनों से निजात दिलाने के लिए बिजली बिल सेवक मशीनें लगाई थीं। साल 2015 में निजी कंपनी के साथ करार करके 89 बिल सेवक मशीनें स्थापित की गई थीं। सेवक मशीनों पर सुबह 8 बजे से लेकर शाम 8 बजे तक बिल जमा करवाने की सहूलियत देने का करार हुआ था। जबकि कोरोना काल में सेवक मशीनें सुबह 9 से लेकर बाद शाम 5 बजे तक चलती थी।  

बिजली बिल सेवक मशीन के रिन्यू करने पर पावरकॉम कर रही है विचार: इंजी.खांबा
दूसरी तरफ होशियारपुर पावरकॉम सर्कल के डिप्टी चीफ इंजीनियर पी.एस.खांबा ने कहा कि सेवक मशीन की उपयोगिता देख पावरकॉम मुख्यालय को सेवक मशीन संचालक के साथ करार रिन्यूअल करवाने की बात चल रही है। लोगों की सहूलित को देख पावरकॉम मुख्यालय भी संचालक के साथ करार को रिन्यू करने पर गंभीरतापूर्वक विचार कर रही है।

होशियारपुर में 2 सेवक मशीन लगे थे। करार के अनसार सेवक मशीन में महीने में 2000 बिजली बिल जमा होने की शर्त बनी थी लेकिन कोरोना की वजह से इसमें गिरावट दर्ज हुई थी। उन्होंने कहा कि बिजली उपभोक्ताओं को चाहिए कि डिजिटल मोड के जरिए बिल भर के अपना समय और धन बचाएं। इसके अलावा विभिन्न एप भी है जिनके जरिए बिलों का भुगतान ऑनलाइन किया जा सकता है।

Mohit