जी.एस.टी. विभाग के भ्रष्ट अफसरों व पासरों की अब खैर नहीं

punjabkesari.in Monday, Aug 27, 2018 - 08:24 PM (IST)

लुधियाना(धीमान): पंजाब में जी.एस.टी. विभाग के अफसरों के साथ मिलकर बिना बिल के माल एक जगह से दूसरी जगह भेजने वाले पासरों की अब खैर नहीं। केंद्र सरकार के एक इंटैलीजैंस विंग के 5 सदस्य पिछले शुक्रवार को पंजाब में आए हैं जो लुधियाना, मंडी गोङ्क्षबदगढ़ और जालंधर के जी.एस.टी. विभाग के अफसरों की गुप्त जानकरी इकट्ठी करेंगे। साथ ही मंडी गोङ्क्षबदगढ़ और लुधियाना में जो पासर जी.एस.टी. अधिकारियों के साथ मिलकर काम कर रहे हैं, उनके भी गुप्त सूचना के आधार पर कागजी प्रूफ तैयार हो रहे हैं।

पत्र लिखकर किया था आगाह
यह सारा मामला तब सामने आया जब फैडरेशन ऑफ  पंजाब एंड स्माल इंडस्ट्रीज एसोसिएशन के प्रधान बदीश जिंदल ने प्रधानमंत्री को पत्र लिखकर आगाह किया था कि पंजाब में जी.एस.टी. विभाग पूरी तरह फेल हो चुका है और कर चोरी करवाने वाले अधिकारी पासरों के साथ मिलकर सरकार को करोड़ों का चूना लगा रहे हैं। इस संबंध में टीम ने और जानकारियां हासिल करने के लिए प्रधान बदीश जिंदल से भी मुलाकात की। इस दौरान जिंदल ने कागजी सबूतों सहित अधिकारियों को रिपोर्ट पेश की। रिपोर्ट लेकर अधिकारियों ने कहा कि रिजल्ट जल्द ही सामने आएंगे।

विभाग ने मान मात्र की कार्रवाई
इन अधिकारियों के साथ डी.जी.सी.आई. के इंटैलीजैंस विभाग के अधिकारी भी साथ थे। पंजाब जी.एस.टी. विभाग ने कार्रवाई नाम मात्र की और जिन पर कार्रवाई हुई उनसे आज तक कोई रिकवरी नहीं हुई। इसके अलावा प्रधान जिंदल ने पंजाब जी.एस.टी. विभाग के उच्चाधिकारियों को जानकारी दी थी कि कौन-कौन से अधिकारी पासरों के साथ मिलकर पंजाब से दूसरे राज्यों में और पंजाब में माल बिना बिल के भेज रहे हैं। लेकिन अधिकारियों ने इस तरफ ध्यान नहीं दिया और पासर अफसरों के साथ मिलीभगत माल बिना बिल के भेजने लगे। जब यह जानकारी प्रधानमंत्री कार्यालय तक पहुंची तब वहां से कुछ अधिकारियों की टीम यहां गुप्त रूप से आई है।

कौन से अधिकारी हाथ डालने से घबरा रहे हैं
बदीश जिंदल, प्रधान फोपसिया ने बताया कि मैंने टीम को बताया कि जी.एस.टी. की जाली बिङ्क्षलग करने वाले कौन-कौन से गिरोह पर पंजाब जी.एस.टी. के अधिकारी हाथ डालने से घबरा रहे हैं। मंडी गोङ्क्षबदगढ़ में अमन, हैप्पी व कमल जैसे गिरोह के सरगना अफसरों की पकड़ से बाहर हैं। मैंने इनकी बैंक स्टेटमैंट सहित सारी रिपोर्ट केंद्र के अधिकारियों को दे दी है। यही रिपोर्ट मैंने पंजाब के अफसरों को भी दी थी। पासर किस रेट पर कौन से राज्य में माल भेज रहे हैं, उनकी सूची भी सौंपी है। जिन पासरों पर अफसरों व मंत्रियों का आशीर्वाद है उनकी भी जानकारी दी। मंडी के एक पासर के ए.डी.जी.पी. स्तर के अधिकारी के साथ संबंध होने के चलते पुलिस भी उस पर हाथ नहीं डालती। 

Des raj