अब मृतक भी करेंगे मतदान... जानिए आखिर क्या है पूरा मामला?

punjabkesari.in Friday, Feb 12, 2021 - 03:12 PM (IST)

श्री मुक्तसर साहिब (पवन तनेजा, खुराना): नगर कौंसिल के चुनाव के लिए तैयार की गई वोटर लिस्ट में बहुत बड़े स्तर पर गड़बड़ी सामने आई है। परिषद के कुल 31 वार्ड हैं और 5 जनवरी 2021 तक 81,503 वोटर थे। सभी वार्डों में तकरीबन 100 से लेकर 150 के करीब मरे हुए लोगों के नाम हैं। जिनकी मौत हुए तो कई साल बीत चुके हैं परन्तु इन मृतक व्यक्तियों के नाम आज भी वोटर लिस्टों में शामिल हैं। इस बात का पता तब लगा जब उम्मीदवारों के हाथ में वोटर लिस्टें आई और वह घर-घर जाकर वोटों की मांग करने लगे तो आगे से बहुत सारे वोटर या तो गैर उपस्थित पाए गए या फिर कईयों की मौत ही हो चुकी है, जबकि शहर के हर मृतक व्यक्ति की जानकारी नगर कौंसिल के पास होती है परन्तु इसके बावजूद भी वोट नही काटी गई।

इतना ही नहीं कई वोटर लिस्ट में जो मकान नंबर हैं, वह भी फर्जी पाए गए क्योंकि परिषद की तरफ से हर मकान को यूनिक आइडेंटिफिकेशन नंबर अलॉट किया जाता है परन्तु लिस्टों में अपडेट करते समय नंबर नहीं लिखे गए। शहर के हर वार्ड में 300 से अधिक ऐसे लोगों की लिस्ट है जो वार्ड में रहते ही नहीं हैं, या तो वह शहर में दूसरी जगह पर शिफ्ट हो गए है या फिर शहर छोड़ कर चले गए। जबकि कई लड़कियों के विवाह के बाद अपने ससुराल घर किसी दूसरे शहरों में चलीं गई परन्तु उनकी वोट अभी भी यहीं की बनी हुई है।

वोटें वैरिफाई करने की जिम्मेदारी बी.एल.ओ. 
नियम अनुसार बी.एल.ओ. ने घर-घर जाकर डोर-टू -डोर वोट वैरिफाई करनी होती है जैसे मृतक बंदों की वोट काटनी और जो वोटर मकान से ग़ैर उपस्थित या शिफ्ट हो चुके हैं, इस संबंधी उच्च आधिकारियों के ध्यान में यह बात लानी होता है और 18 साल पूरे कर चुके युवकों के नाम भी लिस्ट में शामिल करने होते हैं जिससे उनकी वोट बन सके परन्तु 1 जनवरी 2021 तक जो लोग 18 साल के हो गए हैं, उनके नाम लिस्टों में नहीं आए है। दूसरी तरफ जब इस संबंधी डिप्टी कमिश्नर एम.के अरविंद कुमार के साथ बात की गई तो उन्होंने कहा कि वह चैक करेंगे। इस संबंधी मृतक के परिवरिक मैंबर की तरफ से अर्जी देनी जरूरी होती है परन्तु यदि फिर भी कुछ ऐसा है तो वह सभी अधिकारीयों को निर्देश जारी कर देंगे जिससे वह इस मामले में नजर रखें। 

Content Writer

Tania pathak