अब नई हदबंदी के साथ काम करेगी 28 पुलिस स्टेशनों की फोर्स

punjabkesari.in Sunday, Apr 15, 2018 - 11:03 AM (IST)

लुधियाना (ऋषि): पंजाब में सत्ता की कुर्सी संभालने के बाद कांग्रेस द्वारा हलका इंचार्ज सिस्टम समाप्त करने का उठाया गया कदम लगभग 1 वर्ष बाद रंग लाया है। जल्द ही शहर के सभी पुलिस स्टेशनों में मौजूद फोर्स नई हदबंदी के तहत काम करेगी। ऐसा पहली बार होने जा रहा है जब शहर में कई ऐसे पुलिस स्टेशन होंगे जिनकी हदबंदी में 2 या 3 विधायकों का इलाका होगा। ऐसे पुलिस स्टेशनों में किसी एक विधायक के खासमखास के लिए एस.एच.ओ. लगना और सभी को एक साथ लेकर चलना किसी चुनौती से कम नहीं होगा।

सभी पुलिस स्टेशनों की हदबंदी इस प्रकार की गई है कि क्राइम होते ही पुलिस घटनास्थल पर चंद मिनटों में पहुंच जाएगी और पुलिस हदबंदी को लेकर आपस में नहीं उलझ सकेगी। हदबंदी करते समय शहर की सभी रेलवे लाइनों, फ्लाई ओवर, नहरों और नैशनल हाईवे का प्रमुख तौर से प्रयोग किया गया है ताकि पुलिस कार्रवाई करते समय पहले की तरह हदबंदी को लेकर कन्फ्यूज न हो और लोग भी परेशान न हो।  

लाडोवाल के 4 गांव जालंधर देहाती की पुलिस के हवाले
पुलिस स्टेशन लाडोवाल के अधीन आते 4 ऐसे गांव हैं जिन्हें नई हदबंदी के तहत जालंधर देहाती की पुलिस के हवाले कर दिया गया है। उक्त चारों गांव सतलुज पुल से दूसरी तरफ हैं और वहां धड़ल्ले से अवैध रेत का कारोबार होता है। पता चलने पर थाना पुलिस को वहां पहुंचने के लिए 30 मिनट का समय लगता था। इतने समय में अवैध कारोबार करने वाले फरार हो जाते थे लेकिन चाहकर भी पुलिस उन्हें पकड़ नहीं पाती थी। जबकि नई हदबंदी के तहत थाना फिल्लौर की पुलिस को वहां पहुंचने में मात्र 5 मिनट का समय लगेगा और अवैध रेत के कारोबार पर नकेल कसी जा सकेगी।

दिल्ली जालंधर रेलवे लाइन से शहर 2 भागों में बांटा
शहर के भीतर से गुजर रही दिल्ली-जालंधर रेलवे लाइन से शहर को 2 भागों में बांटा गया है, कुल 28 पुलिस स्टेशनों की बात करें तो 14 रेलवे लाइन के एक तरफ और 14 दूसरी तरफ हैं। रेलवे लाइन को पुलिस स्टेशनों की हदबंदी बनाया गया है। ऐसा माना जा रही है कि अगर भविष्य में शहर को 2 भागों में बांटकर अलग-अलग डी.सी.पी. नियुक्त करने पड़े तो भी विभाग को कोई परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा। 

आई.पी.एस. अधिकारी संदीप गर्ग कर रहे काम 
पुलिस स्टेशनों की हदबंदी को लेकर आई.पी.एस. अधिकारी संदीप गर्ग काम कर रहे हैं, उनकी सुपरविजन में ही 1 वर्ष में पूरे शहर को स्टडी कर नई हदबंदी तैयार की गई है। नई हदबंदी का मैप तक उन्हीं की तरफ से तैयार करवाया गया है। इस समय हैड क्वार्टर की पोस्ट पर तैनात ए.डी.सी.पी. गर्ग के अनुसार नई हदबंदी बढिय़ा पुलिसिंग करने के लिए मददगार साबित होगी।  
 

Anjna