स्पेनिश तकनीक से कृषि सैक्टर में आएगी नई क्रांति, अब देश भर में पानी से चलेंगे ट्रैक्टर

punjabkesari.in Thursday, Jan 23, 2020 - 02:40 PM (IST)

लुधियाना (सलूजा): आने वाले दिनों में कृषि सैक्टर में स्पेनिश तकनीक से नई क्रांति देखने को मिल सकती है। किसान पानी से चलने वाले ट्रैक्टर से भी खेती कर सकेंगे। जी हां। यह कोई सपने वाली बात नहीं है। इसको हकीकत में गुजरात के वैज्ञानिक जय सिंह विहोल ने स्पेन देश की स्पेनिश टेक्नोलॉजी को अपनाते हुए बदल दिया है। इससे आर्थिक संकटमयी दौर से गुजरने वाले किसानों को बड़ी राहत भी मिलेगी। अब किसान को खेती करने के लिए ट्रैक्टर में डीजल डलवाने का जो खर्चा करना पड़ता था, वह काफी कम हो जाएगा। यह अहम जानकारी आज यहां लुधियाना के कृषि माहिर एसएस कूनर ने सांझीं करते हुए बताया कि वैज्ञानिक जय सिंह विहोल ने ट्रैक्टर को पानी से चलाने वाली ऐसी किट तैयार की है, जिसमें हाईड्रोजन फयूल का इस्तेमाल किया गया है।

35 से 90 हार्स पावर तक के ट्रैक्टर पर लगाई जा सकेगी किट
कृषि माहिर कूनर ने बताया कि 35 हार्स पावर से 90 हार्स पावर तक के ट्रैक्टर पर हाईब्रिड सिस्टम वाली यह किट लगाई जा सकेगी। यह किट डीजल इंजन के साथ अलग से लगेगी जो इंजन में दूसरे प्यूल को कम करेगी। 

40 से 50 फीसदी डीजल की होगी बचत    
इस आधुनिक टेक्नोलॉजी के तहत ट्रैक्टर के इंजन के साथ एक लीटर पानी की बोतल लगेगी। जिससे 10 घंटे तक ट्रैक्टर खेतों की बुआई कर सकेगा। इससे किसान को डीजल की 40 से 50 फीसदी तक की बचत होगी। 

प्रदूषण होगा कम
इस टैक्नॉलोजी के लांच होने का सबसे बड़ा फायदा प्रदूषण के कम होने के रूप में होगा। क्योंकि इस समय पंजाब समेत देश भर में प्रदूषण मनुष्य व पशू जाति के लिए घातक बन चुका है। कई बार तों ऐसे हालात भी पैदा हुए कि स्मॉग की वजह से सुर्य देवता के कई कई दिन दर्शन नहीं हो पाते। दिन रात में तबदील हो जाता है। हर किसी को सांस लेना मुश्किल हो जाता है। इससे वायू प्रदूषण भी कम होगा। 

पंजाब के किसानों के समक्ष देंगे डैमो
कृषि माहिर एसएस कूनर ने बताया कि फरवरी 2020 के तीसरे व आखिरी सप्ताह में पंजाब के किसानों के समक्ष उक्त टेक्नॉलोजी से लैस ट्रैक्टर को लांच करेगे। ताकि अधिक से अधिक किसान इस टेक्नोलॉजी को अपनाने के लिए आगे आ सके। उन्होंने बताया कि इस संबध में उनकी कंपनी ने इस टेक्नोलॉजी संबधी बकायदा नोर्थ इंडिया हेतु एमआईयू किया हुआ है। 

Mohit