किसान आंदोलनः केंद्रीय मंत्री अमित शाह से मिले NRI दर्शन सिंह रखड़ा, रखी यह मांग

punjabkesari.in Saturday, Feb 17, 2024 - 05:34 PM (IST)

पटियाला (परमीत): विदेशों में पंजाबियत व पंजाब का डंका बजाने वाले एन.आर.आई. व सामाजिक कार्यकर्ता दर्शन सिंह रखड़ा ने अपने भाई और पूर्व मंत्री सुरजीत सिंह रखड़ा और चरणजीत सिंह रखड़ा के साथ आज खेती के मुद्दों को हल करने के लिए भारत के गृह मंत्री और भाजपा के शीर्ष नेता अमित शाह से मुलाकात की और एक लंबी बैठक के बाद उनसे बॉर्डर पर बैठे किसानों की मांगों को पूरा करने की अपील की। 

गौरतलब है कि ईस्तोंप हिला में दिल्ली की सीमाओं पर किसानों का संघर्ष चल रहा था, तब दर्शन सिंह रखड़ा, सुरजीत सिंह रखड़ा, चरणजीत सिंह रखड़ा ने दिल्ली बॉर्डर पर किसानों के लिए 24 घंटे का लंगर चलाया था। उन्होंने बहुत अच्छे रैण बसेरे बनाए और दवाइयों का प्रबंध किया और लगभग एक वर्ष तक संघर्ष चलता रहा। ये लंगर भी उसी प्रकार चलते रहे। दर्शन सिंह रखड़ा एक ऐसे किसान हैं जो अपनी मिट्टी से जुड़े हुए हैं और विदेश में अरबों का कारोबार होने के बाद भी वह हर दो महीने में एक बार पटियाला स्थित अपने गांव जरूर आते हैं।

दर्शन सिंह रखड़ा ने बातचीत करते हुए कहा कि पंजाब इस समय बुरे दौर से गुजर रहा है। इसलिए पंजाब को केंद्र की मदद की जरूरत है। उन्होंने कहा कि आज पंजाब का किसान बार-बार एम.एस.पी. व अन्य मांगों को लेकर संघर्ष कर रहे हैं। अमेरिका में बैठे-बैठे जब उन्हें इस बात की जानकारी हुई तो उन्होंने तुरंत दो दिन पहले पंजाब का दौरा किया और देश के गृह मंत्री अमित शाह से उनकी बातचीत की। उन्होंने कहा कि अमित शाह ने उन्हें तत्काल बैठक के लिए बुलाया और आज उनकी अमित शाह के साथ लंबी बैठक हुई।

दर्शन सिंह रखड़ा ने कहा कि उनके भाई पूर्व मंत्री सुरजीत सिंह रखड़ा ने केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह को बताया कि पंजाब कृषि के मामले में शीर्ष पर है और आज यहां का किसान आर्थिक मंदी के दौर से गुजर रहा है, जिसके कारण रोजाना आत्महत्याएं बढ़ रही हैं। छोटे किसानों को रोजी रोटी के लाले पड़ रहे हैं। जमीन कम हो गई है, पानी भूमिगत हो गया है, जिससे किसान का जीवन बहुत कठिन हो गया है। उन्होंने अमित शाह से कहा कि देश का धन पंजाब का किसान कहलाता है। इसलिए उन्हें देश के बाकी मुद्दों के साथ-साथ इस संवेदनशील मुद्दे पर भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से बात करनी चाहिए और किसानों की मांगों पर सहमति जताते हुए उन्हें राहत देनी चाहिए। दर्शन सिंह रखड़ा ने कहा कि वह खुद किसान हैं। आज भी उनका परिवार खेती करता है वह जब भी आते हैं तो पूरी व्यवस्था की जांच स्वयं करते हैं। उन्होंने कहा कि उन्हें पूरी उम्मीद है कि देश की सरकार किसानों की मांगों को तुरंत पूरा करेगी।

Content Editor

Neetu Bala