शादी करके विदेश भागने वाले NRI हो जाएं सावधान, 450 Passport किए गए रद्द

punjabkesari.in Thursday, Jul 02, 2020 - 01:13 PM (IST)

चंडीगढ़: पंजाब में सात फेरे लेकर पत्नियों को धोखा देने के बाद विदेश भाग जाने वाले दूल्हों पर बड़ी कार्रवाई की गई है। विवाह करवाने के बाद विदेश जाने वाले ऐसे करीब 450 दूल्हों के पासपोर्ट रीजनल पासपोर्ट दफ़्तर, चंडीगढ़ ने रद्द कर दिए हैं। इसके अलावा 83 दूल्हे दफ़्तर की कार्रवाई के बाद भारत वापिस लौट आए हैं।

इस दौरान रीजनल पासपोर्ट दफ़्तर ने कनाडा, ब्रिटेन और अमरीका सहित कई अन्य देशों को ऐसे भारतीयों के ख़िलाफ़ कार्रवाई के लिए लिखा है, जो भारत में विवाह करने के बाद पत्नियों को धोखा देकर विदेश भाग गए। इन सबके पासपोर्ट रद्द करने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। उल्लेखनीय है कि वापिस लौटने पर 18 महीनों के अंदर ऐसे 45 और 6 महीनों में ऐसे 10 दूल्हों को पकड़ा गया या उन्होंने ख़ुद सरेंडर कर दिया।

हरियाणा, पंजाब और चंडीगढ़ के 20 हज़ार से ज़्यादा दूल्हे विवाह करने के बाद विदेश भागे हुए हैं लेकिन कोरोना संकट के कारण अब एक दर्जन ऐसे दूल्हे विदेशों में से वापिस भारत लौट आए हैं। पासपोर्ट दफ़्तर के पास पीड़ित पक्ष की तरफ से विवाह करके विदेश भागे दूल्हों के पासपोर्ट रद्द करने की मांग पहुंच रही है। पासपोर्ट दफ़्तर की कार्रवाई के बाद वापिस लौटे दूल्हे अब एक बार फिर अपने परिवार के साथ रहने को राज़ी हो गए हैं। 
 

Vatika