केरल पुलिस ने आरोपी बिशप फ्रैंको मुलक्कल के खिलाफ 100 पन्नों की चार्जशीट की दायर

punjabkesari.in Wednesday, Apr 10, 2019 - 09:25 AM (IST)

जालंधर(कमलेश): लंबे समय के इंतजार के बाद आज नन से 13 बार दुष्कर्म करने के मामले में आरोपी जालंधर के पूर्व बिशप फ्रैंको मुलक्कल के खिलाफ केरल पुलिस ने अदालत में 100 पन्नों की चार्जशीट दायर की है, जिसमें 84 लोगों की गवाही है। आरोपी मुलक्कल को धारा 342, 376 (2)(के), 376 (सी), 377 (आप्राकृतिक यौन संबंध) 506 (1) के तहत चार्ज किया गया है।

गौरतलब है कि नन ने केरल पुलिस को फ्रैंको मुलक्कल के खिलाफ 2 सालों में 13 बार दुष्कर्म करने की शिकायत दी थी, जिसके बाद केरल पुलिस ने आरोपी फ्रैंको मुलक्कल के खिलाफ मामला दर्ज किया था लेकिन आरोपी फ्रैंको मुलक्कल की गिरफ्तारी के लिए केरल पुलिस ने काफी वक्त लगा दिया था और इसी के चलते नन के सहयोगियों ने आरोपी मुलक्कल की गिरफ्तारी के लिए धरने-प्रदर्शन शुरू कर दिए थे जिसके बाद दबाव में आकर केरल पुलिस ने आरोपी मुलक्कल को गिरफ्तार कर लिया था। गिरफ्तारी से पहले ही चर्च के दबाव में खुद ही आरोपी मुलक्कल ने बिशप का पद छोड़ दिया था। गिरफ्तारी के बाद उसको जेल की हवा खानी पड़ी थी।

फिलहाल वह जमानत पर चल रहा है। पुलिस आरोपी के खिलाफ चार्जशीट दाखिल करने में देरी कर रही थी, ऐसे में नन के सहयोगियों ने केरल पुलिस के खिलाफ प्रदर्शन करने की ठान ली थी। नन के सहयोगियों का कहना था कि चार्जशीट दायर करने में देरी की वजह से आरोपी फ्रैंको मुलक्कल नन के सहयोगियों और केस से जुड़े गवाहों को प्रभावित करने की कोशिश कर सकता है, जबकि चर्च ने इन सब आरोपों को नकार दिया था। केरल पुलिस के डी.जी.पी. ने नन के सहयोगियों के बढ़ते आक्रोश को देखते हुए शुक्रवार को बयान जारी कर दिया था कि आरोपी मुलक्कल के खिलाफ 9 अप्रैल को ही चार्जशीट दाखिल की जाएगी। कैथोलिक चर्च के इतिहास में ऐसा पहली बार है जब चर्च के किसी बड़े अधिकारी के खिलाफ दुष्कर्म के मामले में चार्जशीट दायर की गई है।

केस के मुख्य गवाह की मौत अब तक राज
नन दुष्कर्म मामले में मुख्य गवाह कुरियाकोस की संदिग्ध मौत अब तक राज बनी हुई है। अपनी मौत से पहले कुरियाकोस ने एक निजी चैनल को इंटरव्यू में कहा था कि अगर फ्रैंको मुलक्कल को जमानत मिल जाती है तो उनकी मौत निश्चित है।

पोप फ्रांसिस भारत के चर्चों में शारीरिक शोषण के मामलों में उठा सकते हैं गंभीर कदम
पोप फ्रांसिस ने चर्चों के भीतर शारीरिक शोषण रोकने के लिए भी ठोस कदम उठाए हैं। नन द्वारा फ्रैंको मुलक्कल पर लगाए गए दुष्कर्म के आरोप पोप फ्रांसिस के ध्यान में है।  सूत्रों की मानें तो पोप फ्रांसिस के निर्देशों पर ही आरोपी फ्रैंको मुलक्कल ने अपना पद छोड़ दिया था। चर्च से जुड़े बड़े अधिकारियों की मानें तो शारीरिक शोषण से जुड़े मामलों में पोप फ्रांसिस भारत के कैथोलिक चर्चों को भी आरोपियों पर भरपूर कार्रवाई करने के जल्द निर्देश जारी कर सकते हैं।

Vatika