नन रेप केसःहाईप्रोफाइल केस का मुख्य गवाह, फिर भी पंजाब पुलिस ने नहीं दी सुरक्षा

punjabkesari.in Wednesday, Oct 24, 2018 - 08:15 AM (IST)

जालंधर/दसूहा(कमलेश/झावर): नन रेप केस के मुख्य गवाह फादर कुरियाकोस का शव फादर हाऊस में मिला था। फादर की मौत को संदिग्ध तौर पर भी देखा जा रहा था। डाक्टरों के बोर्ड ने कुरियाकोस का पोस्टमार्टम किया। पुलिस ने धारा-174 के तहत कार्रवाई कर शव परिजनों को सौंप दिया है। फादर कुरियाकोस का फ्यूनरल केरल में होगा।

डी.एस.पी. ए.के. शर्मा ने फादर हाऊस कमरे में जांच की। वहां लगे सी.सी.टी.वी. फुटेज को भी जांचा जाएगा। नन दुष्कर्म मामले में फादर कुरियाकोस मुख्य गवाह थे, फिर भी उनको पुलिस की ओर से कोई सुरक्षा मुहैया नहीं कराई गई थी। केस हाई-प्रोफाइल होने के बावजूद सुरक्षा मुहैया न कराना पुलिस की बहुत बड़ी चूक है। केरल की रहने वाली नन ने डा. फ्रैंको मुलक्कल पर 13 बार जबरदस्ती करने के आरोप लगाए थे। फ्रैंको मुलक्कल के खिलाफ उनकी गिरफ्तारी से पूर्व केरल में प्रोटेस्ट किया गया था। प्रोटेस्ट में फादर कुरियाकोस भी शामिल थे। मुलक्कल की गिरफ्तारी के बाद कुरियाकोस ने एक टी.वी. चैनल को इंटरव्यू दिया था, जिसमें उन्होंने खुलासा किया था कि उन्हें जान से मारने की धमकियां मिल रही हैं। अगर मुलक्कल जमानत पर आते हैं तो उनकी जान को खतरा हो सकता है, पर पुलिस ने फिर भी सुरक्षा नहीं दी। 

दुष्कर्म पीड़ित नन को कुरियाकोस ने ही कराया था नन कोर्स
फादर कुरियाकोस नन ट्रैंड थे । बिशप फ्रैंको मुलक्कल पर दुष्कर्म का आरोप लगाने वाली नन को भी उन्होंने ही नन कोर्स के लिए ट्रैंड किया था। फादर कुरियाकोस मूल रूप से केरल के रहने वाले थे और जालंधर डायोसिस का हिस्सा थे। कुरियाकोस पीड़ित नन के करीबी थे और पुलिस शिकायत देने से पहले नन ने उन्हें दुष्कर्म मामले में अपनी पीड़ा सुनाई थी। कुरियाकोस ने नन का पूरा साथ दिया था और पुलिस में शिकायत दर्ज करवाने के लिए प्रोत्साहित किया था। कुरियाकोस खुल कर डा. मुलक्कल के खिलाफ सामने आए थे और नन को इंसाफ दिलाने की प्रतिज्ञा की थी।

ननों ने कहा-मौत से नहीं डरेंगे
पीड़ित नन के हक में उतरी ननों ने फादर कुरियाकोस की मौत के बाद यह बयान दिए हैं कि कुरियाकोस की मौत नन दुष्कर्म मामले में उन्हें चुप कराने का एक संदेश हो सकता है। ननों ने कहा कि वह डरने वाले नहीं हैं और अभी भी डटकर पीड़ित नन के साथ खड़े हैं। न ही कोई मौत से डरेगा और न ही कोई प्रलोभन में आएगा। उन्हें पूरा भरोसा है कि कोर्ट इंसाफ करेगा।

भाई ने कहा-पंजाब पुलिस पर नहीं भरोसा 
फादर कुरियाकोस के भाई जोस का कहना है कि उन्हें पंजाब पुलिस पर भरोसा नहीं है। उनके भाई की मौत की जांच केरल पुलिस द्वारा कराई जाए। जोस ने यह भी अपील की है कि पोस्टमार्टम रिपोर्ट की जांच में केरल के डाक्टरों को भी शामिल किया जाए। उन्होंने कुरियाकोस की मौत को संदिग्ध करार दिया है।

क्या अन्य गवाहों को मिलेगी सुरक्षा?

अब बड़ा सवाल यह खड़ा होता है कि नन दुष्कर्म मामले में मुख्य गवाह कुरियाकोस की मौत के बाद क्या पुलिस और सरकार अन्य गवाहों को सुरक्षा देगी या नहीं। डा. फ्रैंको मुलक्कल अभी जमानत पर हैं और कोर्ट द्वारा उन्हें हर 2 सप्ताह में जांच कमेटी के सामने पेश होने के निर्देश दिए गए हैं। इसके अलावा वह केरल में एंटर नहीं हो सकते।

swetha