11 घंटों से मैडीकल कालेज की छत पर चढ़ीं नर्सें और सरकार के बीच बातचीत फेल

punjabkesari.in Thursday, Jul 19, 2018 - 09:11 PM (IST)

पटियाला(परमीत): यहां सुबह 8 बजे सरकारी मैडीकल कालेज की छत पर चढ़ी दो नर्सें और कालेज में धरने पर बैठीं उनकी साथी नर्सें और सरकार के दरमियान बातचीत करते हुए आज देर शाम फेल हो गई जिसके बाद इन नर्सों ने सरकार की तरफ से मांगें मानी जाने तक संघर्ष जारी रखने का ऐलान किया। इस दौरान ही सेहत पर खोज और मैडीकल शिक्षा मंत्री ब्रह्म महिन्द्रा ने कालेज की छत पर चढ़ीं छात्राओं में से एक के मोबाइल पर खुद बातचीत करके उनको किसी भी किस्म की गलती करने विरुद्ध अपील की और संयम रखने की सलाह दी।

सुबह आठ बजे आज संदीप कौर बरनाला और बलजीत कौर खालसा नाम की दो नर्सें सरकारी मैडीकल कालेज की छत पर जा चढ़ीं थी। इनकी साथी नर्सों ने कालेज कैंपस में गेट नजदीक धरना लगाकर अपनी मांगों के हक में संघर्ष शुरू कर दिया था। सारा दिन जब बातचीत सिरे न चढ़ी तो देर शाम डी.आर.एम.ई. डा.अवनीश कुमार कालेज कैंपस में पहुंचे। इस मौके उनके साथ कालेज के प्रिंसिपल डा. बलवंत सिंह सिद्धू, राजिन्द्रा अस्पताल के एम.एस. डा. बराड़, डी.एस.पी. सौरव जिंदल, इंस्पैक्टर पुष्पा देवी और अन्य आधिकारियों की तरफ से नर्सों के वफद के साथ मुलाकात की गई। नर्सों के वफद के नेतृत्व कर्मजीत कौर औलख ने की। 

मीटिंग बाद में बातचीत फेल की जानकारी देते हुए कर्मजीत कौर औलख और अन्य ने बताया कि हमें कहा जा रहा है कि वित्त विभाग की तरफ से फाइल को पास करके मुख्यमंत्री के पास भेज दी गई है और एक हफ्ते तक उजरतों में 33 प्रतिशत वृद्धि का फैसला लागू हो जाएगा। उन्होंने कहा कि यह भरोसा सिर्फ बातों का ही है और जब तक हमें लिखित आर्डर मेहनताना में वृद्धि के नहीं मिलते, हम संघर्ष जारी रखेंगे। कर्मजीत कौर औलख ने कहा कि जब नहर में छलांग मारी थी तो आर्डर रात 9 बजे भी दो घंटों में हो गए थे तो क्या अब नहीं हो सकते? इससे पहले आज सुबह ही फिल्म ‘शोले’ के सीन को दिखाते घटे घटनाक्रम में सरकारी राजिन्द्रा अस्पताल में ठेके पर काम करती नर्सों की दो साथी सरकारी मैडीकल कालेज की छत पर जा चढ़ीं। दोपहर करीब ढाई बजे यह खबर लिखने तक साढ़े छह घंटे से अधिक समय बीतने बाद में भी वह नीचे नहीं उतरी थी, जबकि उन की साथी नर्सों की तरफ से सरकारी मैडीकल कालेज में ही अपना धरना भी जारी रखा गया।
दो को उतारेंगे तो ओर चढ़ जाएंगी कोठे पर
इस दौरान धरने पर बैठीं नर्सों ने कहा कि कालेज प्रशासन की तरफ से मैडीकल कालेज की छत पर चढ़ी दो नर्सों को उतारने का प्रयत्न किया जा रहा है परन्तु यदि इन को जबरन उतारा गया तो फिर ओर नर्सें छत पर चढ़ जाएंगी।
सारे रास्तों को जड़े ताले, सीढिय़ां जोड़ कर छत तक जाने के लिए बनाई योजना
सुबह 8 बजे के करीब नर्सों के छत पर जा चढऩे के बादकालेज प्रशासन और अस्पताल बीच की पुलिस चौंकी के आधिकारियों ने कालेज की छत पर जाते सभी रास्तों को ताले जड़ दिए और छत पर चढ़ीं नर्सों को उतारने के लिए तीन लक्कड़ की सीढिय़ों को जोड़ कर छत तक पहुंच करने की योजना बनाई गई जो खबर लिखने तक जारी थी।

Vaneet