बैंक घोटाले में कै. अमरेन्द्र के दामाद गुरपाल से पूछताछ

punjabkesari.in Friday, Mar 02, 2018 - 01:50 AM (IST)

नई दिल्ली(एजैंसियां): सी.बी.आई. ने आज पंजाब के मुख्यमंत्री अमरेन्द्र सिंह के दामाद गुरपाल सिंह से सिंभावली शूगर्स लिमिटेड से जुड़े 97.85 करोड़ रुपए के बैंक घोटाला मामले में पूछताछ की। सिंभावली शूगर्स लिमिटेड देश की सबसे बड़ी शूगर कंपनियों में से एक है। सी.बी.आई. ने शूगर मिल, इसके चेयरमैन गुरमीत सिंह, डिप्टी मैनेजिंग डायरैक्टर गुरपाल सिंह और अन्य के खिलाफ लोन नहीं चुकाने के आरोप में केस दर्ज किया है। 

कंपनी के सी.ई.ओ. जी.एस.सी. राव, सी.एफ.ओ. संजय टापरिया, एग्जीक्यूटिव डायरैक्टर गुरुसिमरन कौर मान और 5 नॉन-एग्जीक्यूटिव डायरैक्टर्स पर भी जांच एजैंसी ने मामला दर्ज किया है।सी.बी.आई. ने डायरैक्टरों के घर, फैक्टरी, कॉर्पोरेट ऑफिस, रजिस्टर्ड ऑफिस सहित दिल्ली, हापुड़ और नोएडा के 8 ठिकानों पर छापे मारे हैं। जांच 2 कर्जों पर केन्द्रित है। पहला कर्ज 97.85 करोड़ रुपए का है जिसे 2015 में धोखाधड़ी घोषित किया गया है। दूसरा कर्ज इसे चुकाने के लिए लिया गया 110 करोड़ रुपए का कॉर्पोरेट कर्ज है। ये दोनों कर्ज ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स से लिए गए थे।सी.बी.आई. की प्राथमिकी के अनुसार दूसरे कर्ज को नोटबंदी लागू होने के करीब 20 दिन बाद 29 नवम्बर 2016 को नॉन-परफॉॄमग एसैट (एन.पी.ए.) की श्रेणी में डाल दिया गया। बैंक ने 17 नवम्बर 2017 को सी.बी.आई. से इस मामले की शिकायत की थी। इस मामले में 22 फरवरी को मुकद्दमा दर्ज किया गया है। सी.बी.आई. ने गुरपाल सिंह के अलावा 12 और लोगों के खिलाफ मुकद्दमा दर्ज किया है।

ई.डी. ने दर्ज किया मामला, छापेमारी
ई.डी. ने सिंभावली शूगर्स लिमिटेड और उसके अधिकारियों के खिलाफ 97.85 करोड़ रुपए की कथित बैंक कर्ज धोखाधड़ी के संबंध में धन शोधन का मामला दर्ज किया है।इस संबंध में हापुड़ तथा नोएडा में छापेमारी की गई। एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि छापे के दौरान अधिकारियों को कुछ दस्तावेज बरामद हुए हैं और उन्हें सीज किया गया है। 

Punjab Kesari