शिरोमणि अकाली दल और राम रहीम की नजदीकी का खुलासा करती पुरानी Video Viral

punjabkesari.in Saturday, Jul 25, 2020 - 04:20 PM (IST)

अमृतसर: तख्त श्री दमदमा साहब के पूर्व जत्थेदार ज्ञानी गुरमुख सिंह की एक वीडियो क्लिप तेजी के साथ वायरल हो रही है। अब सिरसे वाले साध को माफी देने का मामला फिर से गर्मा गया है। इस वीडियो में हुए खुलासों ने एक बार फिर से सिख राजनीति गरमा दी है। ज्ञानी गुरमुख सिंह की तरफ से सौदा साध की माफी को लेकर किए गए खुलासों की यह पुरानी वीडियो क्लिप मनजीत सिंह जी.के. ने अपने फेसबुक पेज पर शेयर की है। 

वीडियो में ज्ञानी गुरमुख सिंह विधानसभा चुनाव में अकाली दल ओर से डेरा सिरसा से समर्थन लेने मगरों सिंह साहिबान पर चुप रहने के लिए डाले गए दबाव बारे बता रहे हैं। इस वीडियो में वह कह रहे हैं कि दिल्ली गुरुद्वारा प्रबंधक समिति के जनरल सचिव मनजिन्दर सिंह सिरसा का 2 फरवरी को मुझे फोन आया और उन्होंने मेरा हालचाल पूछा। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि हमें सिरसे वाले की तरफ से समर्थन लेना पड़ा है और आप थोड़ा कायम रहना। इसके बाद मैंने उनको कहा कि कायम रहने लायक शक्ति अब रही नहीं क्योंकि जो कुछ आप ने कर दिया है यह सहन नहीं किया जा सकता। उनको मैंने कई बातें प्यार के साथ समझाई कि शिरोमणि अकाली का इतिहास बहुत बड़ा है। सिखी की परंपराओं को श्री अकाल तख्त साहब और पांच तख्तों के मान-सम्मान को ऊंचा रखना शिरोमणि अकाली दल की बहुत बड़ी जिम्मेदारी है। 

उन्होंने बताया कि 2 फरवरी की रात को बार-बार फोन पर मनजिन्दर सिंह और अन्य कुछ मंत्री दबाव डालते रहे कि आप कुछ बोलना नहीं। आखिर जब सिरसा को मैंने यह बात समझाई कि सिखी की मर्यादा को कायम करने में 239 साल लगे हैं और उसी रिवायतों अनुसार श्री अकाल तख्त साहब जी से खालसा पंथ को हुकनामे जारी होते हैं। सिरसे वाले साध के साथ धार्मिक, सामाजिक, भाईचारक और राजनीतिक यह सम्बन्ध नहीं रखने।  ज्ञानी गुरमुख सिंह की तरफ से लगाए गए इन दोषों बारे दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधक समिति के प्रधान मनजिन्दर सिंह सिरसा ने कुछ भी बोलने से इन्कार कर दिया जबकि इस वीडियो को अपने फेसबुक पेज पर डालने वाले दिल्ली समिति के पूर्व प्रधान मनजीत सिंह जी.के. ने सुखबीर बादल और मनजिन्दर सिंह सिरसा को लेकर इस मुद्दे पर बड़े खुलासे किए। 

Vaneet