सीमावर्ती क्षेत्र में शिक्षा तंत्र को और मजबूत करेंगे : सोनी

punjabkesari.in Saturday, Aug 04, 2018 - 08:30 AM (IST)

चंडीगढ़ (ब्यूरो): पंजाब के शिक्षा मंत्री ओम प्रकाश सोनी ने कहा कि राज्य सरकार सीमावर्ती क्षेत्र में शिक्षा तंत्र को मजबूत करने की दिशा में तेजी से काम कर रही है जिसके सार्थक परिणाम सामने आ रहे हैं।

उन्होंने कहा कि पिछली सरकार के समय सीमावर्ती क्षेत्र के बच्चों के भविष्य को बिल्कुल नजरअंदाज कर दिया गया था। सीमावर्ती क्षेत्र में अध्यापकों की संख्या बहुत कम कर दी गई थी जिस कारण क्षेत्र के बच्चों के परिणाम खराब आएजिससे राज्य की तरक्की में रुकावट पड़ी। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री कैप्टन अमरेंद्र सिंह ने लक्ष्य निश्चित किया है कि सभी विद्यार्थियों को मानक शिक्षा और अच्छा बुनियादी ढांचा देना है। 

मंत्री ने कहा कि कैप्टन सरकार के प्रयासों स्वरूप सीमावर्ती क्षेत्र के जिलों में हाल ही में प्राथमिक कक्षा के 2282 अध्यापकों को बतौर मास्टर तरक्की देने के बाद तैनात किया गया है जिस कारण अब क्षेत्र में पंजाबी के 85 प्रतिशत, गणित के 82 प्रतिशत और विज्ञान के 74 प्रतिशत पद भरे जा चुके हैं। राज्य के स्कूलों में 100 प्रतिशत अध्यापक मुहैया करवाने के लिए सरकार काम कर रही है। सोनी ने कहा कि सीमावर्ती क्षेत्र के लिए अध्यापकों का अलग कैडर कायम करने संबंधी प्रक्रिया चल रही है।

Vatika