चुनाव प्रचार के आखिरी दिन सभी राजनीतिक दलों ने झोंकी पूरी ताकत

punjabkesari.in Friday, May 17, 2019 - 04:26 PM (IST)

चंडीगढ़: पंजाब की 13 लोकसभा सीटों पर आज प्रचार का आखिरी दिन होने तथा समय सीमा शाम छह बजे तक होने के कारण सभी राजनीतिक दलों ने अपने प्रत्याशियों के समर्थन में पूरी ताकत झोंक दी है तथा ताबड़तोड़ रैलियां तथा रोड शो किए जा रहे हैं । पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरेंद्र सिंह की कई जगह जनसभाएं हो रही हैं, वहीं दिल्ली के मुख्यमंत्री एवं आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल पिछले पांच दिनों से अपने मंत्रियों तथा नेताओं के साथ अपने प्रत्याशियों के लिए रात दिन एक किए हैं।

पूर्व मुख्यमंत्री प्रकाश सिंह बादल तथा भाजपा के केन्द्रीय मंत्री राजनाथ सिंह सहित कई नेता धुंआधार प्रचार मेंं जुटे हैं। कोई भी दल प्रचार में कोई कसर नहीं छोडऩा चाहता। अंतिम क्षणों तक सभी अपनों के प्रचार में जुटे हैं। केजरीवाल ने संगरूर लोकसभा सीट पर आप के प्रत्याशी एवं स्टार प्रचारक और प्रदेशाध्यक्ष भगवंत मान के लिए दो दिन तक लगातार प्रचार किया है। संगरूर सीट पर आप की स्थिति मजबूत मानी जा रही है इसलिए वो संगरूर सीट पर पूरा ध्यान केन्द्रित करते हुए उसके आसपास के लोकसभा क्षेत्रों पटियाला, बठिंडा सहित कुछ ही सीटों पर अपना प्रचार सीमित रख रहे हैं। अन्य सीटों पर दिल्ली के उप मुख्यमंत्री एवं पार्टी के पंजाब मामलों के प्रभारी मनीष सिसौदिया तथा अन्य नेता प्रचार में जुटे हैं । इससे पहले प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने भारतीय जनता पार्टी-अकाली दल के बठिंडा सीट से प्रत्याशी हरसिमरत कौर बादल के समर्थन में, भाजपा के अध्यक्ष अमित शाह ने गुरदासपुर सीट पर सनी देओल, अमृतसर सीट पर हरदीप पुरी के लिए प्रचार किया। 

केन्द्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह, पूर्व मुख्यमंत्री प्रकाश सिंह बादल, हेमा मालिनी, स्मृति ईरानी, पीयूष गोयल सहित पार्टी के मंत्री तथा नेता प्रचार में जुटे हैं। गुजरे जमाने के अभिनेता धर्मेन्द्र अपने बेटे अभिनेता सनी देओल के लिए गुरदासपुर सीट पर प्रचार के लिए डटे रहे। बाबी देओल ने भी अपने भाई के लिए वोट मांगे। कांग्रेस के अध्यक्ष राहुल गांधी, महासचिव प्रियंका गांधी,सेम पित्रोदा, मुख्यमंत्री कैप्टन अमरेंद्र सिंह सहित कांग्रेेस के बड़े नेताओं ने अपने प्रत्याशियों के लिए प्रचार किया। स्टार प्रचारक नवजोत सिद्धू ने देश की अन्य सीटों पर प्रचार करने के अलावा पंजाब की बठिंडा, गुरदासपुर सहित कुछ सीटों पर प्रचार किया है। इस चुनाव में सिद्धू ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को निशाना बनाया। वहीं वह अपनी पत्नी नवजोत कौर सिद्धू का टिकट कटने के मामले पर मुख्यमंत्री कैप्टन अमरेंद्र सिंंह पर तंज कसने से पीछे नहीं रहे। राज्य की तेरह सीटों में से तीन सीटें भाजपा के हिस्से में तथा दस सीटें इसके सहयोगी अकाली दल के हिस्से में आती हैं। 



भाजपा ने अमृतसर में केन्द्रीय मंत्री हरदीप पुरी, गुरदासपुर से सनी देओल और होशियारपुर सीट पर विधायक सोम प्रकाश को उतारा तथा अकाली दल ने बठिंडा में केन्द्रीय मंत्री हरसिमरत कौर बादल, फरीदकोट से गुलजार सिंह रणिके, पटियाला से पूर्व मंत्री सुरजीत सिंह रखड़ा ,आनंदपुर साहिब से निवर्तमान सांसद प्रो. प्रेम सिंह चंदूमाजरा, खडूर साहिब से बीबी जागीर कौर, संगरूर से परमिंदर सिंह ढींडसा, जालंधर से पूर्व विधानसभा अध्यक्ष चरणजीत सिंह अटवाल, फतेहगढ़ साहिब से दरबारा सिंह गुरू, फिरोजपुर से अकाली दल के अध्यक्ष सुखबीर बादल, लुधियाना से महेश इंदर ग्रेवाल को टिकट दिया। 

कांग्रेस ने पटियाला सीट पर परनीत कौर, आनंदपुर साहिब मनीष तिवारी, फरीदकोट से पूर्व विधायक मोहम्मद सदीक, फिरोजपुर से निवर्तमान सांसद एवं अकाली दल छोड़कर आए शेर सिंह घुबाया, अमृतसर से निवर्तमान सांसद गुरजीत सिंह औजला , गुरदासपुर से कांग्रेस के प्रधान एवं निवर्तमान सांसद सुनील जाखड़, फतेहगढ़ साहिब से पूर्व ब्यूरोक्रेट डा. अमर सिंह, जालंधर से निवर्तमान सांसद संतोख चौधरी, बठिंडा से विधायक अमरेंद्र राजा वडिंग, संगरूर से पूर्व विधायक केवल सिंह ढिल्लों, होशियारपुर से विधायक राजकुमार चब्बेवाल, खडूरसाहिब से पूर्व विधायक जसबीर सिंह डिंपा और लुधियाना से निवर्तमान सांसद रवनीत बिट्टू को चुनाव मैदान में उतारा है। 



आम आदमी पार्टी ने अपने पंजाब प्रदेशाध्यक्ष एवं निवर्तमान सांसद भगवंत मान कां संगरूर, फरीदकोट से निवर्तमान सांसद प्रो. साधु सिंह, बठिंडा से विधायक बलजिंदर कौर, होशियारपुर से डा. रवजोत सिंह, फतेहगढ़ साहिब से बनदीप सिंह, अमृतसर कुलदीप धालीवाल सहित सभी सीटों पर अपने उम्मीदवार खड़े किए हैं। आप पार्टी से अलग होकर पंजाब डेमोक्रेटिक फ्रंट के उम्मीदवार के तौर पर पटियाला से निवर्तमान सांसद डा. धर्मवीर गांधी, बठिंडा से आप के विधायक रहे सुखपाल खैहरा, खडूर साहिब से बीबी परमजीत खालड़ा सहित सभी सीटों पर उम्मीदवार मैदान में हैं। 

अकाली दल छोड़कर नई पार्टी अकाली दल (टकसाली) बनाने वाले खडूर साहिब के निवर्तमान सांसद ब्रहमपुरा ने भी अपने उम्मीदवार उतारे हैं तथा कहीं कहीं वे समान विचारधारा वाले उम्मीदवारों को समर्थन दे रहे हैं। पंजाब के दो करोड़ से अधिक मतदाता 19 मई को होने वाले मतदान के दिन 278 प्रत्याशियों की राजनीतिक किस्मत का फैसला करेंगे। चुनाव आयोग ने राज्य में मतदान शांतिपूर्ण, स्वतंत्र एवं निष्पक्ष कराने के लिए सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए हैं। राज्य में 23123 मतदान केन्द्र स्थापित किए गए हैं। इस बार तीन लाख नए मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल करेंगे।

 

 

Vaneet