12वीं के विद्यार्थियों का इंतजार हुआ खत्म, इस तारीख को पंजाब बोर्ड ऐलान करेगा 'नतीजा'

punjabkesari.in Tuesday, Jul 07, 2020 - 11:25 AM (IST)

मोहाली (न्यामियां ): पंजाब के 12वीं कक्षा में पढ़ते विद्यार्थियों का इंतजार खत्म हो गया है क्योंकि कोरोना महामारी के चलते पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड की तरफ से 12वीं का नतीजा 15 जुलाई तक एलान होने की उम्मीद है। इस संबंध में शिक्षा बोर्ड की तरफ से सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। यह नतीजा विद्यार्थियों की तरफ से दिए गए लगभग 3 पेपरों के आधार पर किया जाना है। शिक्षा बोर्ड सूत्रों का कहना है कि अभी  लगभग साढ़े 3 लाख उत्तर कापियों का मुलांकन किया जाना बाकी है, जिसको एक हफ्ते का समय लगेगा।

इस बार कोरोना महामारी के चलते विद्यार्थियों की परीक्षायें शिक्षा बोर्ड को रद्द करनीं पड़ीं थीं। अब शिक्षा बोर्ड 3 विषयों के प्राप्त अंकों के आधार पर नतीजा ऐलान कर विद्यार्थियों को अगलों कक्षाओं में भेजने की तैयारी में है। इस संबंध में जब शिक्षा बोर्ड के चेयरमैन कृष्ण कुमार के साथ संपर्क किया गया तो उन्होंने बताया कि जिस आधार पर सीबीएसई की तरफ से 10वीं और 12वीं का नतीजा एलान किया जाएगा।

उन्होंने कहा कि इसके साथ ही विद्यार्थियों को यह छूट  होगी कि यदि वह इस नतीजे से संतुष्ट नहीं होंगे तो वह बाकी रहते विषयों की परीक्षा के लिए आप्शन ले सकेंगे। जितने बच्चे दोबारा परीक्षा करवाने के लिए बोर्ड को अर्ज़ी देंगे, उनकी परीक्षा का प्रबंध बाद में कर दिया जायेगा। जो परीक्षार्थी परीक्षा देंगे, उनके अंक चाहे पहले की अपेक्षा कम आने या अधिक, वह ही फ़ाईनल माने जाएंगे।

Edited By

Tania pathak