VIDEO: ICMR का बड़ा खुलासा: पंजाब के 9 व्यक्तियों में से एक व्यक्ति होता है ‘कोरोना पीड़ित’

punjabkesari.in Thursday, Oct 08, 2020 - 03:37 PM (IST)

जालंधर(ब्यूरो): इंडियन कौंसिल ऑफ मैडिकल रिर्सच द्वारा सितम्बर महीने में पंजाब का दूसरा सर्वे किया गया है। इस सर्वे के मुताबिक पंजाब में नौ व्यक्तियों में से एक व्यक्ति कोरोना पॉजिटिव पाया जाता है। उल्लेखनीय है कि ICMR द्वारा चार जिलों गुरदासपुर, पटियाला, लुधियाना और जालंधर के 1598 लोगों का सैंपल लिया गया था। लोगों के लिए गए इन सैंपलों में से 180 व्यक्ति कोरोना पीड़ित पाए गए हैं।

रिपोर्ट के मुताबिक गुरदासपुर जिले में से 400 सैंपल लिए गए थे, जिनमें से 33 सैंपल कोरोना पीड़ित थे। इसके इलावा पटियाला जिले से लिए गए 399 सैंपलों में से 33 पीड़ित, जालंधर के 400 में से 39 पीड़ित और लुधियाना में सबसे ज्यादा 399 में से 75 सैंपल कोरोना पीड़ित पाए गए हैं। यानि लुधियाना में कोरोना पीड़ितों की दर सबसे ज्यादा 18.79% दर्ज की गई है। हालांकि सितम्बर महीने में लिए गए सैंपलों के मुताबिक पीड़ितों की दर अगस्त महीने में कम पाई गई है।

पंजाब की कंटैनमैंट जोन में रहने वाली लगभग 27 फीसदी आबादी में कोरोना प्रभावित होने के बाद एंटीबॉडी पैदा हो गए। हालांकि कोविड के मामलों में कमी आ रही है लेकिन अभी भी बड़ी आबादी को इसका खतरा है। इसलिए सरकार की ओर से हर कदम सोच समझकर उठाना बेहद जरूरी है फिर चाहे उसमें स्कूलों को फिर से खोलना ही शामिल क्यों न हो? 

Sunita sarangal