Punjab: एक ऐसा School, जहां 3 साल से पढ़ रहा सिर्फ 1 बच्चा, जानें क्यों...

punjabkesari.in Saturday, Feb 03, 2024 - 10:39 AM (IST)

बठिंडा: जिले के गांव कोठे बुद्ध सिंह वाला के स्मार्ट स्कूल में पिछले 3 वर्षों से केवल एक ही विद्यार्थी पढ़ रहा है, जो अब 5वीं कक्षा में है, जिसकी पढ़ाई को लेकर सरकार लाखों रुपए खर्च कर रही है।

वहीं टीचर ने भी माना कि वह एक बच्चे को पढ़ाने आती है, जबकि दूसरा कोई नहीं आ रहा है। बच्चे इंद्रजीत सिंह ने बताया कि वह एक किलोमीटर दूर से साइकिल पर स्कूल आता है, लेकिन स्कूल में अन्य कोई विद्यार्थी नहीं है। बच्चे का कहना है कि अन्य कोई विद्यार्थी न होने का कारण उसे अकेले ही आना पड़ता है। टीचर ने बताया कि गांव में 35-40 घर हैं, लेकिन सभी जरनल कैटेगिरी से हैं और उनके बच्चे निजी स्कूलों में पढ़ने जाते हैं।

टीचर ने बताया कि लोगों से बार-बार अपील करने के बावजूद स्मार्ट स्कूल में बच्चे नहीं भेजे जा रहे हैं। इस संंबंध में प्राइमरी स्कूलों के डी.ई.ओ. ने फोन नहीं उठाया, जबकि डी.ई.ओ. सैकेंडरी इकबाल सिंह ने बताया कि यह सत्य है कि वहां केवल एक ही बच्चा पढ़ रहा है, जिसके लिए केवल एक ही टीचर भर्ती की हुई है, जो स्कूल को चलाती है और उसे पढ़ाती है। स्कूल को बंद करने के सवाल पर डी.ई.ओ. ने कहा कि जब तक बच्चा स्कूल में पढ़ता है, इसे बंद भी नहीं किया जा सकता। ऐसे में सरकार के लाखों रुपए एक स्कूल पर ही खर्च हो रहे हैं, जबकि पढ़ाई के नाम पर एक ही बच्चा आ रहा है।

 

Content Writer

Vatika