अफगानिस्‍तान काबू करेगा ब्याज के दाम, वाघा बॉर्डर पहुंचे हजारों ट्रक

punjabkesari.in Wednesday, Sep 25, 2019 - 03:52 PM (IST)

अमृतसर: प्याज की कीमतों में भारी उछाल ने आम लोगों पर महंगाई का ओर भार डाल दिया है। प्रतिदिन प्रयोग किए जाने वाले प्याज की कीमतें आसमानी छू रही हैं। मोदी सरकार के राज्य में आम घरों में प्याज के बढ़ रहे मूल्यों ने जहां रसोई के तड़के का स्वाद बिगाड़ दिया है। वहीं प्‍याज की आसमान को छूती कीमतों से परेशान लोगों को जल्‍द ही राहत मिलने की उम्‍मीद है। पंजाब में तो प्‍याज की कीमत 60 रुपए प्रति किलो तक पहुंच गई है। इसी घडी में सदियों पुराना हमारा मित्र देश अफगानिस्‍तान साथ आया है और अपने यहां से भारत प्याज भेज रहा है। अफगानिस्‍तान से प्‍याज से भरे ट्रक अटारी बार्डर पर पहुंच रहे हैं। 

अफगानिस्तान से ड्राई फ्रूट व अन्य सामान के साथ प्याज के भी ट्रक पहुंच रहे हैं। दो ट्रक सोमवार और इतने ही मंगलवार को आईसीपी पहुंचे हैं। आज भी इन ट्रकों के आने का सिलसिला जारी है। भारत में भारी बारिश में प्याज की फसल खराब होने के बाद से इसके रेट में भारी उछाल आया है। इसीलिए आयातकों ने अन्य सामान के साथ अफगानिस्तानी निर्यातकों (एक्सपोर्टर) को प्याज सप्लाई करने के भी ऑर्डर दिए हैं। कुछ दिन में बड़े आकार वाला अफगानी प्याज पंजाब की मंडियों में उपलब्ध हो जाएगा। गौरतलब है कि पंजाब में प्याज आम आदमी की पहुंच से दूर होने के कारण आयातकों ने वैकल्पिक तौर पर अफगानिस्तान से प्याज मंगवाने का फैसला किया।


पहले प्याज के रेट बढऩे पर इंपोर्टर पड़ोसी देश पाकिस्तान से प्याज मंगवाते थे लेकिन जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाए जाने के बाद से वहां से व्यापार पूरी तरह बंद है। इसीलिए आयातकों ने अफगानिस्तान के निर्यातकों को प्याज के ऑर्डर जारी कर दिए हैं। मंगलवार को अफगानिस्तान से कुल 26 ट्रक आए। इनमें ड्राई फ्रूट से भरे 21, मिलान सीड से भरे दो, रतनजोत से भरे दो और प्याज से भरे दो ट्रक थे। इन्हें आइसीपी पर अनलोड कर दिया गया है। इससे पहले सोमवार को अफगानिस्तान से प्याज से भरे चार ट्रक भेजे गए थे। बता दें कि त्यौहारों के मद्देनजर प्याज की मांग बढ़ रही है परंतु कर्नाटक, मध्यप्रदेश, आंध्राप्रदेश से प्याज की आमद कम हो रही है। प्याज के मुल्य चार वर्ष में पहली बार इस तरह की ऊंचाई को छू रहे हैं। इससे पहले वर्ष 2015 में प्याज के मूल्य में सबसे ज्यादा वृद्धि दर्ज की गई थी। पिछले 7 दिन अंदर भाव में ज्यादा उछाल आया है। प्याज की कीमतों में वृद्धि के कारण इसकी पूर्ति में कमी बताई जा रही है।

Vaneet