Festive Season में लोगों पर महंगाई की मार, प्याज के साथ-साथ Dry Fruit भी हुआ महंगा

punjabkesari.in Monday, Oct 14, 2024 - 01:41 PM (IST)

अमृतसर : अफगानिस्तान और पाकिस्तान के बीच तुरखम सीमा पिछले कई महीनों से बंद है, इस दौरान अमृतसर में अटारी सीमा पर स्थित ICP  (इंटीग्रेटेड चेक पोस्ट) पर अफगानिस्तान से आयातित ड्राई फ्रूट, फ्रैश फ्रूट और अन्य सामान पर इसका असर होने लगा है। जानकारी के मुताबिक, बॉर्डर बंद होने से ट्रक को तुरखम बॉर्डर से ICP अटारी तक आने में 8 से 22 दिन लगते हैं और अफगानी प्याज की आवक लगभग बंद हो गई है, जिसके कारण अमृतसर सहित पंजाब की सब्जी मंडियों में प्याज की कीमतें बढ़ने की संभावना है, क्योंकि देश में स्थानीय प्याज की नई फसल अभी आनी बाकी है 2 सप्ताह तक का समय लग सकता है।

प्याज की कीमतों पर नजर डालें तो फिलहाल खुदरा में प्याज की कीमतें 60 से 70 रुपये प्रति किलो या उससे भी ज्यादा हैं। अफगानिस्तान से आने वाले प्याज के कारण खुदरा में कीमतें स्थिर हो गई थीं, लेकिन अफगानी प्याज की आवक भी बंद हो गई ऐसा इसलिए क्योंकि इतने लंबे समय तक प्याज खराब हो जाता है और व्यापारियों को नुकसान उठाना पड़ता है।

लहसुन की जांच के बाद दी जाती है डिलीवरी 

अफगानी प्याज के साथ-साथ इन दिनों अफगानी लहसुन की भी आवक हो रही है। लहसुन जो पिछले सालों में काफी विवादों में रहा है और सुरक्षा एजेंसियों को इस बात के सबूत मिले थे कि उस वक्त पाकिस्तान से आने वाला लहसुन चीन का होता है, इसे देखते हुए कस्टम विभाग ने भी अफगानिस्तान से आने वाले लहसुन की जांच करने के बाद ही डिलीवरी कर रहे है।  व्यापारी से आमतौर पर लहुसन की आवक के लिए लिखित में गारंटी ली जाती है।

ICP पर ट्रक स्कैनर न होने के कारण की गई तोड़फोड़ 

पुलवामा हमले के बाद पाकिस्तान से आयात-निर्यात बंद कर दिया गया है, लेकिन अफगानिस्तान से आने वाले आयातित सामान की सीमा शुल्क विभाग शत प्रतिशत जांच कर रहा है, क्योंकि ICP पर लगा करोड़ों का ट्रक स्कैनर खराब है, जो उपयोग में नहीं है। पिछले कई सालों से विवादों में चल रहे हैं। ऐसे में कस्टम विभाग कोई जोखिम नहीं ले सकता।

ICP अटारी के माध्यम से अफगानिस्तान से सूखे फल आयात करने वाले व्यापारियों को तुरखम सीमा के बंद होने के कारण लंबे समय तक इंतजार करना पड़ता है क्योंकि चमन सीमा के माध्यम से तुरखम सीमा से दोगुना समय लगता है, जिससे लागत अधिक हो जाती है और कीमतें भी बढ़ जाती हैं तुर्खम सीमा बंद होने से भारत-अफगानिस्तान व्यापार पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ रहा है। इसका पाकिस्तान से कोई लेना-देना नहीं है और पाकिस्तान से किसी सकारात्मक कार्रवाई की उम्मीद नहीं की जा सकती। पाकिस्तान में पहले से ही अराजकता चल रही है। तुरखम सीमा बंद होने से ताजे फलों का आयात करने वाले व्यापारियों को नुकसान हो रहा है। अफगानी प्याज लंबा रास्ता तय करने के कारण खराब हो जाता है, जिससे प्याज आयातक को नुकसान होता है।

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Kamini

Related News