गुरु नगरी में ऑनलाइन रजिस्ट्रियां आरंभ

punjabkesari.in Thursday, Jun 28, 2018 - 12:46 AM (IST)

अमृतसर (नीरज): पारदर्शी और भ्रष्टाचार मुक्त प्रशासन देने के वायदे को पूरा करते हुए मुख्यमंत्री कैप्टन अमरेन्द्र सिंह ने गुरु नगरी में ऑनलाइन जायदाद की रजिस्ट्रेशन की प्रणाली का वीडियो कॉन्फ्रैंस के जरिए उद्घाटन किया, जिसके साथ पूरे पंजाब में ऑनलाइन रजिस्ट्रियां शुरू हो गई हैं और ऐसा करने वाला पंजाब देश का पहला राज्य बन गया है। क्लाऊड-बेस्ड एन.जी.डी.आर.एस. (नैशनल जैनरिक डॉक्यूमैंट रजिस्ट्रेशन सिस्टम) प्रणाली के द्वारा होने वाली ऑनलाइन रजिस्ट्रियों से आम लोगों को परेशानी और दफ्तरों के फालतू चक्करों से निजात मिलेगी।

बताने योग्य है कि यह पायलट प्रोजैक्ट की शुरूआत पिछले वर्ष नवम्बर माह मोगा और आदमपुर से की गई थी। अमृतसर में इस काम की शुरूआत करने के बाद डिप्टी कमिश्नर कमलदीप सिंह संघा ने कहा कि कागज मुक्त और लोक समर्थकीय इस प्रोजैक्ट का लोगों को फायदा मिलेगा और इसके साथ पारदर्शिता आएगी। उन्होंने बताया कि ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के लिए वैबसाइट का प्रयोग किया जा सकता है। ऑनलाइन जायदाद रजिस्ट्रेशन की यह आधुनिक प्रणाली बहुत सरल और सुविधाजनक है। इसमें बहुत सी विशेषताएं हैं जैसे कि लोगों को 24 घंटे रजिस्ट्रेशन के विवरण और अपनी जायदाद संबंधी दस्तावेज अपलोड करने की सुविधा, ऑटोमैटिक स्टैंप ड्यूटी कैल्कुलेट करने की सुविधा, कलैक्टर रेटों पर आधारित रजिस्ट्रेशन फीस और अन्य फीसों की जानकारी के अलावा करार नवीसों पर अनावश्यक निर्भरता को कम करना आदि शामिल हैं।

रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया खत्म होने के उपरांत संबंधित व्यक्ति को एक मोबाइल संदेश भेज दिया जाता है ताकि धोखाधड़ी का कोई अंदेशा न रहे। इस प्रणाली केद्वारा मुलाकात के लिए ऑनलाइन समय लेने की सुविधा है जिसके साथ लोग अपनी मर्जी और सुविधा के अनुसार रजिस्ट्रेशन के लिए समय पर तारीख ले सकते हैं। डीड राइटरों द्वारा लिखे जाते दस्तावेजों को भी ऑनलाइन वैबसाइट पर डाल दिया गया है ताकि लोगों को फाल्तू पैसा न खर्चना पड़े। ऐसे 16 दस्तावेजों को उपभोक्ता वैब साइट से मुफ्त डाऊनलोड कर सकता है। इन दस्तावेजों में निरसन वसीयत नामा, निरसन मुख्तियार नामा आम, हिबा/दान पात्र नामा, गहने/रहने नाम कब्जा, इकरार नामा तकसीम नामा, संशोधन रजिस्ट्री नामा, वसीयत नामा, बिक्री नामा/बिक्री नामा, तबादला नामा, पट्टा/किराया/रेट नामा, गहना नामा बिल्ला कब्जा और गोद नामा इत्यादि प्रमुख हैं।

Punjab Kesari