Online व्यापारिक website Amazon घिरी विवादों में, SGPC ने मांगा जवाब

punjabkesari.in Friday, Oct 04, 2024 - 08:08 PM (IST)

जैतो (रघुनंदन पराशर): ऑनलाइन व्यापारिक वेबसाइट अमेज़न द्वारा पवित्र गुरु ग्रंथ साहिब की सैंचियों और गुटका साहिब की बिक्री के मामले में शिरोमणी गुरुद्वारा प्रबंधन समिति के प्रधान एडवोकेट हरजिंदर सिंह धामी ने सख्त नोटिस लेते हुए गुटका साहिब की बिक्री तुरंत रोकने का आह्वान किया है। शिरोमणी समिति के प्रधान ने कहा कि सिख धर्म से संबंधित पुस्तकों और पवित्र गुटका साहिब को इस ऐप पर ऑनलाइन बेचना हरगिज बर्दाश्त नहीं किया जा सकता, क्योंकि इसके स्टोरों पर पवित्र पुस्तकों का सम्मान कायम नहीं रह सकता। जब पार्सल के माध्यम से यह एक स्थान से दूसरे स्थान पर पहुंचते हैं, तो स्वाभाविक है कि इसके सम्मान को ठेस पहुंचती है।

उन्होंने कहा कि सिख संगतों के मन में गुरु बाणी के प्रति अपार श्रद्धा और सम्मान है और अमेज़न द्वारा ऑनलाइन गुटका साहिब की बिक्री के कारण सिख समुदाय में भारी रोष की लहर है। एडवोकेट धामी ने अमेज़न को अपनी वेबसाइट से पवित्र गुरु बाणी के गुटका साहिब को तुरंत हटाने के लिए कहा।

उन्होंने प्रकाशकों से अपील की कि गुरु बाणी के सम्मान को ध्यान में रखते हुए वे गुटका साहिब और पवित्र पुस्तकों को ऑनलाइन बेचने से परहेज करें। शिरोमणी समिति के प्रधान ने कहा कि यह बेहद गंभीर मामला है, जिसे धर्म प्रचार समिति की आने वाली बैठक में भी चर्चा की जाएगी।

उन्होंने कहा कि पहले भी ऐसे मामले सामने आने पर अमेज़न कंपनी को कानूनी नोटिस भेजा गया था, जिसके बाद गुटका साहिब की ऑनलाइन बिक्री बंद कर दी गई थी। इस संबंध में अमेज़न को पत्र लिखा जा रहा है कि वह तुरंत वेबसाइट से गुरु बाणी के गुटका साहिब को हटाकर अपना स्पष्टीकरण शिरोमणी समिति को भेजें।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Subhash Kapoor

Related News