पाकिस्तान-अफगानिस्तान में तलखी, हफ्ते में आए सिर्फ 2 ट्रक

punjabkesari.in Monday, Jul 06, 2020 - 09:29 AM (IST)

अमृतसर(नीरज): आई.सी.पी. अटारी बार्डर पर भारत व अफगानिस्तान के बीच होने वाले आयात में एक बार फिर से खलल पड़ा है। जानकारी के अनुसार तुरखम बार्डर पर पाकिस्तान व अफगानिस्तान के बीच ट्रकों को लेकर पैदा हुई तलखी के कारण आई.सी.पी. अटारी पर ट्रक नहीं आ रहे हैं।

आंकड़ों पर नजर डालें तो पता चलता है कि 30 जून से 4 जुलाई के बीच अफगानिस्तान से सिर्फ 2 ट्रक ही आ सके हैं, क्योंकि पाकिस्तान के अधिकारी अफगानिस्तान के व्यापारियों पर दबाव बना रहे हैं कि भारत जाने वाली वस्तुओं को अफगानिस्तान के ट्रकों में नहीं, बल्कि पाकिस्तान के ट्रकों में भेजा जाए जबकि अफगानिस्तान के व्यापारी पाकिस्तान के ट्रकों को आई.सी.पी. अटारी भेजने के लिए तैयार नहीं हैं।

अफगानिस्तान के व्यापारियों को पाक के ट्रक सर्विस पर भरोसा नहीं
इसके पीछे बड़ा कारण यह है कि पाकिस्तान इन दिनों हैरोइन, हथियारों व जाली करंसी के साथ साथ सोने की तस्करों के लिए भी बदनाम हो चुका है। आई.सी.पी. अटारी बार्डर पर पाकिस्तान से आने वाले ट्रकों में 532 किलो हैरोइन व 52 किलो मिक्सड नॉर्कोटिक्स के अलावा 33 किलो सोना भी पकड़ा जा चुका है। इसके अलावा कई बार पाकिस्तान से जाली करंसी भी पकड़ी जा चुकी है। अफगानिस्तान के व्यापारियों को पाकिस्तान के ट्रक सॢवस पर भरोसा भी नहीं है और अफगानी व्यापारी किसी प्रकार का रिस्क लेने को भी तैयार नहीं हैं। अफगानिस्तान के माल में पाकिस्तान अपने ट्रकों में क्या भेज दे किसी को पता नहीं है, हालांकि अंतर्राष्ट्रीय संधि के अनुसार पाकिस्तान अफगानिस्तान से भारत जाने वाले ट्रकों को रास्ता देने के लिए बाध्य है और पाकिस्तान अफगानिस्तान के व्यापारियों पर किसी प्रकार का दबाव भी नहीं बना सकता है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vatika

Recommended News

Related News