पंजाब के 529 ओट सेंटरों में होगा बदलाव! सरकार कर रही तैयारी

punjabkesari.in Wednesday, Jun 26, 2024 - 05:02 PM (IST)

चंडीगढ़ : पंजाब स्वास्थ्य विभाग द्वारा ओट सेंटरों में बदलाव करने की तैयारी की जा रही है। बताया जा रहा है कि अब राज्य के 529 ओटी सेंटर बायोमेट्रिक सिस्टम से जुड़ेंगे और हर मरीज की रजिस्ट्रेशन फिंगरप्रिंट के जरिए होगी। यह भी बताया जा रहा है कि इन सैंटरों के लिए 1024 बायोमेट्रिक मशीनों और 529 वेब कैमरे खरीदे जा रहे हैं। इसी तरह से हर ओट सेंटर पर नजर रखी जा सकेगी।      

सूत्रों के अनुसार इसके टेंडर 26 जून यानी कि आज से शुरू हो रहे हैं। इसके माध्यम से मरीज की आई.डी. तैयार होगी। इसके बाद मरीज देश के किसी भी राज्य के ओट सेंटर से दवा ले सकेंगे। आपको बता दें कि पंजाब में  529 ओट सेंटर हैं और यहां 9 लाख से ज्यादा लोग रजिस्टर्ड हैं। अब सभी ओट सेंटर नए पोर्टल से जुड़ेंगे और हर पंजीकृत मरीज की आई.डी बनेगी।  

आई.डी. का लिंक यू.आई.डी. से जुड़ा होगा जो ओ.टी.पी. से खुलेगा। बता दें कि ओट सैंटरों में युवकों को नशा छोड़ने की डोज दी जाती है। कई युवक 14 दिन तक की डोज घर भी ले जाते हैं। इसे महंगे रेटों पर बेचने और नशे के इंजेक्शन के तौर पर प्रयोग करने की शिकायतें आ रही थी। कई जिलों में फर्जी आधार कार्ड के जरिए दवाई लेने के मामले भी सामने आई हैं, जिसके बाद उक्त बदलाव करने की तैयारी की जा रही है।

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here

  


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Kalash

Related News