राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के दिखाए मार्ग पर चलना समय की मांग: सोनी

punjabkesari.in Tuesday, Oct 02, 2018 - 04:19 PM (IST)

तरनतारन: पंजाब के शिक्षा मंत्री ओ.पी. सोनी ने मंगलवार को कहा कि राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के दिखाए सत्य और अहिंसा के मार्ग पर चलना ही समय की मांग है। सोनी ने 149वीं गांधी जयंती के अवसर पर तरन तारन में शान्ति मार्च को हरी झंडी देकर रवाना किया।  उन्होंने कहा कि महात्मा गांधी ने देश को अंग्रेकाों से आकााद करवाने के लिए शान्ति मार्च किया था।

पंजाब सरकार 2 अक्टूबर से महात्मा गांधी की 149वीं जयंती से संबंधित समारोहों के समागमों की शुरुआत कर रही है। सोनी ने कहा कि पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिन्दर सिंह के गतिशील नेतृत्व के कारण डेढ़ साल के कार्यकाल दौरान अलग-अलग क्षेत्रों में अहम उपलब्धियां प्राप्त की गर्इ हैं। उन्होंने बताया कि पंजाब सरकार ने राज्य में सर्वपक्षीय विकास के लिए महात्मा गांधी सर्व विकास योजना शुरू की है।  विधायक डॉ धरमबीर अग्निहोत्री ने कहा कि सरकार द्वारा कई कल्याणकारी योजनाएं चलाई जा रही हैं। उन्होंने कहा कि जो लोग आटा-दाल योजना या पांच मरला प्लाट योजना से वंचित रह गए हैं, उनको जल्दी इनकी योजनाओं का लाभ दिया जाएगा।  

इस अवसर पर जिला उपायुक्त ने बताया कि महात्मा गांधी सर्व विकास योजना के अंतर्गत किाला तरन तारन में कुल 128130 आवेदन प्राप्त हुए हैं। इनमें से 62192 आवेदन योग्य पाए गए हैं और अब तक 51238 लोगों को इस योाजना का लाभ दिया जा चुका है। उन्होंने बताया कि कृषि ऋण माफी योजना के तहत ढाई एकड़ से कम कामीन वाले सहकारी बैंकों के कर्कादार 14818 किसानों का 84 करोड़ 89 लाख रुपए का कर्का माफ किया गया है। उन्होंने बताया कि घर-घर रोकागार योजना के अंतर्गत जिला में 22 रोकागार मेलों का आयोजन किया गया है ।

Vatika