खराब नतीजों के लिए डी.ई.ओज व प्रिंसीपल होंगे जिम्मेदार: सोनी

punjabkesari.in Thursday, Dec 27, 2018 - 09:38 AM (IST)

जालंधर(धवन): पंजाब के शिक्षा मंत्री ओ.पी. सोनी ने कहा है कि चालू शिक्षा सत्र के दौरान खराब नतीजों के लिए डी.ई.ओज व प्रिंसीपल जिम्मेदार होंगे। शिक्षा मंत्री ने आज राज्यभर के जिला शिक्षा अधिकारियों (डी.ई.ओज) तथा स्कूल प्रिंसीपलों के साथ उच्च स्तरीय बैठक की जिसमें उन्हें शिक्षा का स्तर ऊंचा उठाने के मामले को लेकर कड़े निर्देश दिए गए। उन्होंने कहा कि एक वर्ष के अंदर सभी स्कूलों की इमारतें नई बनाई जाएंगी। स्कूलों में बेहतर आधारभूत ढांचा प्रदान किया जाएगा।

शिक्षा मंत्री ने डी.ई.ओज को उत्साहित करते हुए कहा कि वह अच्छे नतीजे लाने के लिए अचानक स्कूलों की जांच करें ताकि पता चल सके कि स्कूलों में अध्यापक व अन्य स्टाफ समय पर पहुंच रहा है या नहीं। सोनी ने कहा कि अध्यापकों को समय पर स्कूलों में पहुंचना चाहिए ताकि विद्यार्थियों की शिक्षा का नुक्सान न हो सके। कई स्कूलों में अध्यापकों व अन्य कर्मचारियों के खाली पड़े पदों का मामला सरकार के ध्यान में है। बनती पदोन्नतियों व रैशनलाइजेशन से इन पदों को भरा जाएगा। दर्जा-4 व अन्य मुलाजिमों का प्रबंध डी.ई.ओज को अपने स्तर पर पूरा करने के लिए कहा गया है।

उन्होंने कहा कि परीक्षा केंद्र बनाते समय इस बात का ध्यान रखा जाएगा कि किसी भी विद्यार्थी को 3 किलोमीटर से अधिक दूरी तय न करनी पड़े। जिला शिक्षा अधिकारियों की अन्य मांगों पर शिक्षा मंत्री सोनी ने 5 डी.ई.ओज पर आधारित एक उच्च स्तरीय कमेटी बनाने के निर्देश दिए ताकि उनकी समस्याओं का निपटारा किया जा सके। इस अवसर पर डी.जी.एस.ई. प्रशांत कुमार गोयल, डी.पी.आई. (सैकेंडरी) सुखजीत पाल सिंह, डी.पी.आई. (एलीमैंटरी) इंद्रजीत सिंह व अन्य वरिष्ठ अधिकारी भी मौजूद थे।

Vatika