पंजाब के सरकारी अस्पतालों में इलाज की पुरानी दरें लागू करने के आदेश

punjabkesari.in Tuesday, Sep 01, 2020 - 09:19 AM (IST)

चंडीगढ़ः पंजाब के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री बलबीर सिंह सिद्धू ने कहा है कि पंजाब हैल्थ सिस्टम कोर्पोरेशन के तहत आने वाले सरकारी अस्पतालों में मिल रही स्वास्थ्य सेवाएं पुरानी दरों पर ही लागू रहेंगी। सिद्धू ने आज यहां बताया कि स्वास्थ्य मंत्री ने यह फैसला कोविड महामारी के बेकाबू होने से बिगड़ी स्थिति के मद्देनजर लिया गया है। पंजाब हैल्थ सिस्टम कोर्पोरेशन के अंतर्गत सरकारी अस्पतालों की संशोधित दरों को वापिस लेने के आदेश जारी किए हैं। 

प्रदेश सरकार लोगों को क्वालिटी स्वास्थ्य सेवाएं मुहैया करवाने के लिए वचनबद्ध है और सरकारी अस्पतालों में पुरानी दरें ही लागू रहेंगी। सिद्धू ने बताया कि पुरानी दरों के बारे में नए निर्देश सभी सिविल सर्जनों को जारी कर दिए हैं। राज्य के जरूरतमंद लोगों को तीसरे स्तर की मल्टी-स्पैशलिस्ट अस्पतालों में मिलने वाली सेवाएं मुहैया करवाने के लिए सरबत सेहत बीमा योजना के अंतर्गत स्वास्थ्य पैकेजों को 1393 से बढ़ाकर 1579 किया गया है। 

उन्होंने कहा राज्य में सरबत सेहत बीमा योजना के अंतर्गत औसतन 1500 दाखि़ले प्रतिदिन हो रहे हैं। पंजाब उन प्रमुख राज्यों में से एक है जहां इस योजना के पहले साल में राज्य स्वास्थ्य एजेंसी द्वारा 767 अस्पतालों को सूचीबद्ध किया गया। इन अस्पतालों में लाभपात्रियों को दूसरे और तीसरे स्तर के मानक इलाज मुफ्त दिए जा रहे हैं।

Mohit