गर्मियों की छुट्टियों के बीच पंजाब के Schools को जारी हुए सख्त Order

punjabkesari.in Tuesday, May 28, 2024 - 12:47 PM (IST)

लुधियाना(विक्की): पंजाब स्कूल शिक्षा विभाग के ई-पंजाब पोर्टल पर जिले के विभिन्न स्कूलों द्वारा अध्यापकों का डाटा अपडेट न करने का जिला शिक्षा कार्यालय द्वारा कड़ा संज्ञान लिया गया है।

एम.आई.एस. विंग, समग्र शिक्षा अभियान अथारिटी जिला शिक्षा अधिकारी (एलीमैंट्री) कार्यालय द्वारा सभी स्कूल प्रमुखों को इस संबंध में विशेष दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं। इसमें कहा गया है कि स्कूल शिक्षा विभाग के पोर्टल ई-पंजाब पर जिला लुधियाना के सभी स्टाफ का डाटा दर्ज है जिसको संबंधित स्कूल प्रमुख द्वारा अपने स्तर पर चेक किया जाता है और जरूरत पड़ने पर जरूरत अनुसार उसे अनलॉक करवा कर अपडेट भी किया जाता है। सभी सरकारी स्कूलों द्वारा हर महीने की 10 तारीख को ई-सर्टीफिकेट भी दिया जाता है कि उनके संबंधित स्कूल का पूरा डाटा स्कूल रिकॉर्ड अनुसार बिल्कुल सही है, लेकिन चेक करने के उपरांत पता चला है कि अभी भी विभिन्न स्कूल प्रमुखों द्वारा आऊटसोर्स एजैंसीज के अंतर्गत कम कर रहे अध्यापकों/कर्मचारियों का डाटा विभाग की वैबसाइट की ई-पंजाब पोर्टल पर ऐड/अपडेट नहीं करवाया गया है जोकि विभाग के दिशा-निर्देशों का उल्लंघन है इसलिए शिक्षा विभाग के अंतर्गत होने वाली हर तरह की गतिविधियां पोर्टल पर मौजूद डाटा के आंकड़ों के अनुसार ही करवाई जाती हैं।

इसमें स्कूल की बिल्डिंग की रिपेयर अथवा मैंटीनैंस संबंधी फंड की प्रपोजल, बच्चों के संबंध में किसी तरह की सहूलियत देने के संबंध में फंड जारी करने की प्रपोजल, स्कूल स्टाफ संबंधी जैसे कि आऊटसोर्स एजैंसी के अंतर्गत कम कर रहे अध्यापकों/कर्मचारियों के वेतन के फंड की प्रपोज़ल अथवा बच्चों की गिनती के अनुसार स्कूलों में अध्यापकों की जरूरत अनुसार जानकारी विभाग के पोर्टल पर ही उपलब्ध करवाई जाती है। इसलिए सभी स्कूल प्रमुखों को निर्देश दिए गए हैं कि अगर किसी भी स्कूल द्वारा किसी भी किस्म के स्टाफ का डाटा अधूरा रखा गया है तो इसे तुरंत एड/अपडेट किया जाए। किसी भी स्कूल के किसी भी किस्म के अधूरे डाटा की पूरी जिम्मेदावरी स्कूल प्रमुख की निजी होगी अथवा कोताही करने की सूरत में विभागीय कार्रवाई की जाएगी।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vatika

Related News