पंजाब-हरियाणा हाईकोर्ट में 3.40 लाख से ज्यादा मामले लंबित : न्यायाधीश कुलदीप

punjabkesari.in Sunday, May 20, 2018 - 09:12 AM (IST)

कपूरथला/भुलत्थ (वालिया, राजिन्द्र, भूपेश): पंजाब व हरियाणा हाईकोर्ट के न्यायाधीश कुलदीप सिंह ने कहा कि हाईकोर्ट में जजों के रिक्त पड़े पदों को भरने के लिए न्यायालय के कॉलेजियम ने 10 वकीलों और 3 न्यायिक अधिकारियों के पैनल को पदोन्नति के तहत भेजा है। संवाददाताओं से बातचीत करते हुए न्यायाधीश कुलदीप ने कहा कि वर्तमान में हाईकोर्ट में 49 जज हैं जबकि आवश्यकता कम से कम 85 जजों की है। पंजाब-हरियाणा हाईकोर्ट में 3.40 लाख से ज्यादा मामले लंबित हैं।


इस मुद्दे पर कुलदीप सिंह ने कहा कि नई पदोन्नतियों से लंबित पड़े मामलों को निपटाने में मदद मिलेगी। उन्होंने कहा कि निचली अदालतों में लंबित मामलों की संख्या में कमी आई है। निचली अदालतों में रिक्त पदों के सवाल पर उन्होंने कहा कि हाईकोर्ट कमेटी ने पी.सी.एस. न्यायिक अधिकारियों की मुख्य परीक्षा जल्द करवाने का फैसला किया है ताकि रिक्त पदों को शीघ्र भरा जा सके। माडर्न जेल कपूरथला में कैदियों की दयनीय हालत, कई कैदियों के आत्महत्या करने, एड्स से पीड़ित होने और नशे की लत जैसे मुद्दों पर न्यायाधीश कुलदीप सिंह ने कहा कि उन्होंने इस जेल का दौरा किया है और मामले को लेकर जिला एवं सत्र न्यायाधीश किशोर कुमार को निर्देश दिए हैं कि वह इस जेल की समय-समय पर जांच करते रहें।

वहीं न्यायाधीश कुलदीप सिंह ने आज भुलत्थ में सब-डिवीजन कॉम्पलैक्स की पुरानी इमारत का जायजा लिया। इससे पहले कुलदीप सिंह यहां के रैस्ट हाऊस में पहुंचे। जहां पंजाब पुलिस द्वारा उन्हें गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया। उन्होंने कहा कि भुलत्थ में सब-डिवीजन स्तर का ज्यूडीशियल कोर्ट शुरू किया जाएगा। 

Anjna