ऑक्सफोर्ड वैक्सीन का PGI में होगा ट्रायल, 80 लोगों ने खुद को करवाया रजिस्टर

punjabkesari.in Thursday, Aug 27, 2020 - 04:23 PM (IST)

चंडीगढ़(पाल): ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी की कोरोना वैक्सीन कोविशिल्ड के ट्रायल को लेकर पी.जी.आई. ने 80 वालंटियरों की लिस्ट तैयार कर की ली है। पी.जी.आई. कम्युनिटी मैडीसिन डिपार्टमैंट की प्रोफैसर व वैक्सीन ट्रायल की प्रिंसिपल इन्वैस्टिगेटर डॉ. मधु गुप्ता ने बताया कि सितम्बर के पहले हफ्ते में ट्रायल शुरू होने जा रहा है। अभी तक 80 लोग ट्रायल का हिस्सा बनने के लिए आगे आए हैं। रिस्पांस अच्छा आ रहा है, लेकिन इन लोगों की अभी टेस्टिंग की जाएगी। देखा जाएगा कि वह फिजिकली तैयार हैं। सभी मरीज ट्राईसिटी के रहने वाले हैं।

डॉ. मधु कहती है कि पी.जी.आई. जल्द एडवर्टाइजमैंट निकालने वाला है, इच्छुक व्यक्ति कांटैक्ट कर सकते हैं। अभी तक जिन 80 को रजिस्टर किया गया है, उन्होंने खुद आकर हिस्सा बनने की बात कही है। ट्रायल की सबसे जरूरी चीज है कि मरीज को शामिल नहीं किया जा रहा है। जिसे कोरोना नहीं है, फैमिली में किसी को नहीं है, वह हिस्सा बन सकते हैं। साथ ही 18 साल से ज्यादा उम्र के हैल्दी लोगों को अप्रोच किया जा रहा है। वहीं, टाइप टू डायबिटीज, किसी तरह की मैडीसिन लेने वाले या एच.आई.वी. या अन्य बीमारी से पीड़ित मरीज हिस्सा नहीं बन सकता। लोगों को इसके बारे में पता चल रहा है। लोग खुद आगे आकर हिस्सा बनना चाह रहे हैं।

कौन-कौन सा डिपार्टमैंट देगा सहयोग 
पी.जी.आई. कम्युनिटी मैडीसिन डिपार्टमैंट इस ट्रायल को करेगा, जिसमें वायरोलॉजी और फार्माकोलॉजी डिपार्टमैंट भी अपना सहयोग देंगे।

 

Vaneet