अहम खबरः बोकारो से 40 मीट्रिक टन OXYGEN लेकर पंजाब पहुंची ऑक्सीजन एक्सप्रेस

punjabkesari.in Monday, May 17, 2021 - 06:13 PM (IST)

जालंधर (गुलशन): देश के हर राज्य को मैडिकल ऑक्सीजन उपलब्ध करवाने के लिए केंद्र सरकार लगातार प्रयास कर रही है। ताकि ऑक्सीजन की कमी से किसी की जान ना जाए । इसी के चलते सोमवार को पंजाब में पहली ऑक्सीजन स्पैशल ट्रेन 40 मीट्रिक टन लिक्विड मेडिकल ऑक्सीजन लेकर फिल्लौर पहुंची। 

इस बारे जानकारी देते हुए फिरोजपुर रेल मंडल के डीआरएम राजेश अग्रवाल ने बताया कि  भारतीय रेलवे कोविड-19 महामारी से पीड़ित लोगों की रक्षा के लिए ऑक्सीजन की उपलब्धता सुनिश्चित करने हेतु ऑक्सीजन एक्सप्रेस ट्रेनों का संचालन कर रही है। पंजाब के लिए पहली लिक्विड मेडिकल ऑक्सीजन के दो क्रायोजेनिक टैंक लेकर स्पेशल ट्रेन 16 मई को बोकारो (झारखंड) से फिल्लौर के लिए रवाना की गई।

यह ऑक्सीजन एक्सप्रेस 1433 किलोमीटर की दूरी तय करके औसत 67 किलोमीटर प्रति घंटे की गति से वाया मुरादाबाद, सहारनपुर, राजपुरा, साहनेवाल, लुधियाना से होते हुए अगले दिन फिल्लौर पहुंची। इन दोनों ऑक्सीजन के टैंकरों को पंजाब सरकार के सुपुर्द कर दिया जाएगा। डीआरएम ने कहा कि इस प्रकार की ट्रेनों को चलाने के लिए कई प्रकार की सीमाएं होती हैं। इन ट्रेनों का संचालन ग्रीन कॉरिडोर बनाकर किया जा रहा है ताकि किसी प्रकार की कोई रूकावट के हो।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vatika

Recommended News

Related News