पी.पी.सी.बी. व निगम अफसरों की हुई खिंचाई

punjabkesari.in Thursday, Sep 06, 2018 - 11:57 PM (IST)

लुधियाना(स.ह.): नैशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल (एन.जी.टी.) के आदेशों पर बुड्ढे नाले की रिपोर्ट जानने के लिए गठित की गई कमेटी आज बुड्ढे नाले में बिना ट्रीट किए जा रहे गंदे पानी को देखकर भड़क गई। नगर निगम व पंजाब प्रदूषण कंट्रोल बोर्ड (पी.पी.सी.बी.) के अफसरों से पूछा कि अभी तक जो रिपोर्ट उनके पास पहुंची उनके मुताबिक साफ  नजर आ रहा है कि बिना ट्रीट किए पानी बुड्ढे नाले में जा रहा है और जिम्मेदार अफसर कर क्या रहे हैं। 

अब तुरंत रिपोर्ट देनी होगी कि बुड्ढे नाले में जाने वाले गंदे पानी को कैसे रोका जाए। इसके लिए महीने या साल का समय नहीं कुछ दिनों में बताना पड़ेगा। वजह, 31 अक्तूबर से पहले एन.जी.टी. में रिपोर्ट पेश करनी है और उसके आधार पर एन.जी.टी. ने फैसला करना है। कमेटी में शामिल केंद्रीय पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड (पी.पी.सी.बी.) के डिवीजन हैड ए. सुधाकर, साइंटिस्ट जे. चंद्रा बाबू व पयार्वरण विद संत सीचेवाल ने कहा कि रिपोर्ट से साबित हो गया है कि पी.पी.सी.बी. व नगर निगम की लापरवाही के कारण बुड्ढे नाले में बिना ट्रीट किए पानी जा रहा है।

यही पानी सतलुज के जरिए राजस्थान तक पहुंच रहा है। टीम ने कहा कि अब नहीं सुना जाएगा कि निगम के सीवरेज ट्रीटमैंट प्लांट चल नहीं रहे, इसलिए पानी बुड्ढे नाले में जा रहा है। साथ ही कहा कि जो इंडस्ट्री बिना ट्रीट किए पानी बुड्ढे नाले में डाल रही है उसे तुरंत रोका जाए। टीम में पी.पी.सी.बी. के एस.ई. राजीव शर्मा, हाऊसिंग एंड अर्बन विभाग के चीफ इंजीनियर अमरदीप सिंह के अलावा नगर निगम के अधिकारी उपस्थित थे। 

Des raj