118 वर्षीय महिला को पेस मेकर इम्प्लांट कर बनाया विश्व रिकॉर्ड

punjabkesari.in Friday, Mar 08, 2019 - 02:05 PM (IST)

लुधियाना: एस.पी.एस. अस्पताल में पेस मेकर इम्प्लांट के क्षेत्र में विश्व रिकॉर्ड बनाते हुए दुनिया की सबसे लम्बी उम्र की महिला के हार्ट में पेस मेकर लगाया है। परिवार के पास मौजूदा रिकॉर्ड के मुताबिक फिरोजपुर की रहने वाली करतार कौर की उम्र इस समय 118 वर्ष है।



वीरवार को आयोजित प्रैस कांफ्रैंस के दौरान एस.पी.एस. अस्पताल के सीनियर कार्डियोलॉजिस्ट डा. रवनिन्द्र सिंह कूका ने बताया कि एक डाक्टर के लिए सभी मरीज खास होते हैं लेकिन ऐसा मरीज कभी भी आ जाता है, जो किसी चैलेंज से कम नहीं होता है। इस महिला के कम्प्लीट हार्ट ब्लॉक, लो-हार्ट बीट व ब्लड प्रैशर की शिकायत थी।

डा. कूका ने बताया कि फिरोजपुर के अस्पताल से रैफर करतार कौर 24 फरवरी की रात करीब 9 बजे एस.पी.एस. अस्पताल में पहुंची थी, जो पूरी तरह से बेहोश थीं और उनकी हार्ट बीट बढ़ाने व ब्लड प्रैशर को ऊपर उठाने के लिए पहले एक टैम्परेरी पेस मेकर लगाया गया। बाद में 28 फरवरी को अस्पताल की अल्ट्रा मॉडर्न कैथ लैब में एनेस्थीसिया टीम व ट्रेंड स्टाफ की मदद से परमानैंट पेस मेकर इम्प्लांट किया गया, जबकि अब उनकी हालत में काफी सुधार आया है। इस दौरान फिरोजपुर के डा. कमल बागी व करतार कौर के पारिवारिक सदस्य भी मौजूद थे।

Vatika