जेल में संदिग्धों ने फैंके 4 पैकेट, मचा हड़कंप

punjabkesari.in Sunday, Dec 02, 2018 - 03:47 PM (IST)

लुधियाना (स्याल) : सैंट्रल जेल की बाहरी दीवार के रास्ते से जेल के अंदर विभिन्न बैरकों की तरफ पैकेट फैंके जाने की घटनाओं का दौर नहीं थम रहा है, जिसके चलते आज 4 संदिग्ध पैकेट फैंके जाने से हड़कंप मच गया, क्योंकि उक्त पैकेटों को इस प्रकार का रूप दिया हुआ था, जैसे उसमें कोई कथित रूप से विस्फोटक जैसा पदार्थ हो। इन संदिग्ध पैकेटों के फैंके जाने से हड़कंप मच गया। 

सूत्रों के अनुसार गाड़ी बुला रही है सी.टी. बजा रही है, के गीत का संकेत अंदर से न मिलने से, पर पैकेटों को नहीं फैंका जाता। आखिर इस तरह की गतिविधियों को कौन अंजाम दे रहा है। जेल प्रशासन को इसके लिए कड़ी छानबीन करनी होगी ताकि असामाजिक तत्वों को पकड़ में लाया जा सके।

जेल अधिकारियों के समक्ष खोले संदिग्ध पैकेट
जेल के अंदर फैंके गए संदिग्ध पैकेटों के पास जब गश्त कर रहा गार्द कर्मचारी पहुंचा तो देखकर हैरान हो गया और वॉकी-टॉकी पर इसकी सूचना जेल अधिकारियों को दी। मौके पर पहुंचे डी.एस.पी. सिक्योरिटी ने चैकिंग कर पैकेटों को उठवाया और जेल सुपरिंटैंडैंट के कार्यालय में ले आए। वहां पैकेटों को खोले जाने पर हजारों के लगभग व सैंकड़ों जर्दे की पुडिय़ों के पैकेट निकाले। 

असामाजिक तत्वों के हौसले बुलंद, पैट्रोलिंग फेल 
दीवार के बाहरी रास्ते पर कुछ महीने पहले पुलिस पैट्रोलिंग की गश्त को तैनात किया था और उनको तैनात करने वाले अधिकारी ने सख्त निर्देश दिए थे कि अगर गश्त के बावजूद किसी प्रकार पैकेट के जेल के अंदर फैंकने की घटना हुई तो इसके लिए कर्मचारी पर कार्रवाई की जाएगी, लेकिन कार्रवाई होना तो दूर असामाजिक तत्वों के हौसले इतने बुलंद हो चुके हैं कि वह पैट्रोङ्क्षलग गश्त की परवाह न करते हुए कर्मचारियों की आंखों में धूल झौंकते हुए पैकेट फैंक कर फरार होने में कामयाब हो जाते हैं।

क्या कहते हैं अधिकारी
इन पैकेटों के फैंके जाने की गतिविधियों पर अंकुश  लगाना दीवार के बाहरी रास्ते पर गश्त कर रहे पैट्रोलिंग कर्मचारियों की ड्यूटी है। कुछ दिन पहले जेल सुरक्षा प्रबंधों का जायजा लेने आए पुलिस अधिकारियों को बुलाकर उक्त पैकेटों को दिखाया जाएगा। इस संबंध में वह कई बार जिला पुलिस कमिश्नर को भी पत्र भेज चुके हैं।    -शमशेर सिंह बोपाराय, जेल सुपरिंटैंडैंट। 

वर्ष 2012 में पंजाब की सभी जेलों में बीड़ी, सिगरेट, जर्दे पर प्रतिबंध लगाने की घोषणा की थी, क्योंकि इसके सेवन से कैदी व हवालातियों के स्वास्थ्य पर दुष्प्रभाव पड़ता है।     -राजपाल मीणा जेल, सेवानिवृत्त ए.डी.जी.पी. जेल। 

swetha