पंजाब में कल से शुरू होगी धान की रोपाई, सरकार ने की ये तैयारियां

punjabkesari.in Tuesday, Jun 09, 2020 - 02:13 PM (IST)

पंजाब: पंजाब में कल से आधिकारिक तौर पर धान की रोपाई शुरू हो जाएगी। इसके चलते दो प्रमुख क्षेत्र - बिजली और कृषि विभाग भी सक्रिय हो गया है।अधिकारियों का कहना है कि कृषि क्षेत्र की बिजली मांग 4,000 मेगावाट को पार करने की संभावना है।

विभाग के अनुसार, पंजाब में पिछले साल 29.30 लाख हेक्टेयर में धान की पैदावार हुई थी और इस साल, पंजाब ने धान से अन्य फसलों के लिए 2.50 लाख हेक्टेयर में स्थानांतरित करने का फैसला किया है। पंजाब स्टेट पावर कॉरपोरेशन लिमिटेड (पीएसपीसीएल) के सीएमडी ए वेणु प्रसाद ने कहा, “PSPCL धान के मौसम के लिए अपने 14 लाख कृषि ट्यूबवेल उपभोक्ताओं को आठ घंटे की बिजली आपूर्ति प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध है। सभी कृषि-संबंधित बिजली उपभोक्ताओं को आपूर्ति को प्रत्येक सब स्टेशन पर तीन समूहों में विभाजित किया गया है। इसके लिए उपभोक्ता के लिए टोल फ्री नंबर भी जारी किए गए है। 

हालांकि कृषि क्षेत्र को कोरोना के साथ-साथ श्रमिकों की कमी के संकट से भी जूझ पड़ रहा है। इनमें से कुछ श्रमिकों को जमींदार अपने खर्चे पर वापिस ला रहे है। इस बारे में कैप्टन ने भी केंद्र सरकार को पत्र लिख श्रमिकों को वापिस लाने की मांग की है।

Edited By

Tania pathak