पाक जासूस पकड़ा,पांच दिन के पुलिस रिमांड पर

punjabkesari.in Friday, Mar 30, 2018 - 01:43 PM (IST)

अमृतसर(संजीव): पाकिस्तान सेना की खुफिया एजैंसी के लिए जासूसी कर रहे रवि कुमार निवासी डालेके मोगा को स्टेट स्पैशल ऑप्रेशन सैल ने सेना के साथ किए ज्वाइंट ऑप्रेशन के दौरान गिरफ्तार किया जिसे पांच दिन के रिमांड पर भेज दिया गया है। बता दे कि गत दिवस उसके कब्जे से भारतीय सेना की तैनाती, सेना के वाहनों की मूवमैंट, हाथ से बनाए गए नक्शे व सेना की रणनीति संबंधी दस्तावेजों के अतिरिक्त वर्जित क्षेत्रों के ट्रेनिंग मैनुअल बरामद हुए थे।  रवि को  गुप्ता सूचना के आधार पर इंस्पैक्टर गुरिन्द्रपाल सिंह ने स्थानीय चाटीविंड क्षेत्र से गिरफ्तार किया गया जिसके विरुद्ध ऑफिशियल सिक्रेट एक्ट के अधीन केस दर्ज कर उसे माननीय अदालत के निर्देशों पर जांच के लिए पुलिस रिमांड पर लिया है। यह खुलासा स्टेट स्पैशल ऑप्रेशन सैल के ए.आई.जी. ने किया।

 


7 माह पहले आया था आई.एस.आई. के सम्पर्क में 
स्टेट स्पैशल ऑप्रेशन सैल द्वारा की गई प्रारंभिक जांच में यह बात सामने आई कि 7 माह पहले पाकिस्तान की खुफिया एजैंसी आई.एस.आई. ने रवि कुमार को पाकिस्तानी सिपाही के रूप में भर्ती किया था। आई.एस.आई. द्वारा रवि के साथ फेसबुक पर सम्पर्क साधा गया और उसे 20 फरवरी 2018 को दुबई बुलाया गया था, जहां 4 दिन 24 फरवरी तक रवि की ट्रेङ्क्षनग हुई। 7 माह से पाकिस्तान के लिए रवि सेना की हर मूवमैंट की जानकारी, सेना के बंकरों संबंधी फोटोग्राफ, भातरीय सीमा पर होने वाली सेना की हर हरकत, सेना के वाहनों की तस्वीरें, सेना की एक्सराइज व ट्रेङ्क्षनग संबंधी जानकारियां और सेना द्वारा बनाई जा रही नई इमारतों की छोटी से छोटी जानकारी जुटाकर भेज रहा था। रवि को दुबई से फंङ्क्षडग हो रही थी व पाकिस्तान की खुफिया एजैंसियां उसके साथ मोबाइल व इंटरनैट के जरिए हर समय सम्पर्क में थीं। 


 

आई.एस.आई. फेसबुक पर बना रही भारत में जासूस
पाकिस्तान की खुफिया एजैंसी आई.एस.आई. ने फेसबुक पर सैंकड़ों की गिनती में लड़कियों के नाम पर फर्जी अकाऊंट बना रखे हैं, जिनके जरिए भारत की युवा पीढ़ी को अपने जाल में फंसाकर पहले तो उनके साथ दोस्ती की जाती है व उसके उपरांत पाकिस्तानी सेना के निर्देशों पर उन अकाऊंट्स के साथ जुड़े भारतीय युवा को जासूसी के लिए इस्तेमाल किया जाता है। यह भारत के लिए एक खतरे की घंटी है जिसका आज गिरफ्तार किए गए जासूस रवि कुमार से खुलासा हुआ है। बेरोजगार युवकों, सेना से रिटा. हुए अधिकारियों को फेसबुक के जरिए फंसाया जा रहा है और उसके उपरांत उन्हें आई.एस.आई. अपने मकसद के लिए इस्तेमाल कर रही है। खुफिया एजैंसी द्वारा अब उन अकाऊंट्स की भी पहचान की जा रही है, जो फर्जी बनाकर भारत को हानि पहुंचाने के लिए इस्तेमाल हो रहे हैं।  

Sonia Goswami