पाकिस्तान ने फिर छोड़ा सतलुज का पानी, पंजाब में मंडराया बाढ़ का खतरा

punjabkesari.in Sunday, Aug 25, 2019 - 05:47 PM (IST)

चंडीगढ़ः पाकिस्तान द्वारा पानी छोड़े जाने के बाद सतलुज नदी के तट का एक बड़ा हिस्सा बह जाने से पंजाब के फिरोजपुर जिले में कई गांवों को बाढ़ के खतरे का सामना करना पड़ रहा है। अधिकारियों ने रविवार को बताया कि फिरोजपुर जिला प्रशासन हाई अलर्ट पर है तथा एहतियात के तौर पर राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ) और सेना की टीम तैनात की गई है। 



पंजाब सरकार के प्रवक्ता ने कहा, ‘‘पाकिस्तान ने बड़ी मात्रा में पानी छोड़ा है जिससे तेंदिवाला गांव में तटबंध को नुकसान हुआ है और कुछ गांवों में बाढ़ का खतरा है।'' उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन ने सतलुज नदी के किनारे अत्यधिक संवेदनशील गांवों से एहतियात के तौर पर लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाने की घोषणा की है। इसके साथ ही स्वास्थ्य विभाग, खाद्य एवं आपूर्ति तथा अन्य विभागों की विभिन्न टीमों को भी तैयार रखा गया है। वहीं, पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने जल संसाधन विभाग से कहा कि वह भारत-पाक सीमा पर गांव में तटबंध को मजबूत करने के लिए सेना के साथ संयुक्त कार्य योजना पर काम करे। 



एक आधिकारिक बयान के अनुसार फिरोजपुर, जालंधर, कपूरथला और रूपनगर जिलों में बाढ़ की स्थिति की समीक्षा के लिए एक उच्च-स्तरीय बैठक की अध्यक्षता करते हुए सिंह ने जल संसाधन विभाग के प्रधान सचिव को निर्देश दिया कि वे नजदीकी गांवों में बाढ़ को रोकने के लिए युद्धस्तर पर तेंदूवाला तटबंध को मजबूत करें। उल्लेखनीय है कि कुछ दिन पहले भी पाकिस्तान द्वारा पानी छोड़े जाने पर फिरोजपुर जिले के 17 गांवों में बाढ़ आ गई थी।

Mohit